Homeहरियाणामहेंद्रगढ़ढोसी पर्यटन केंद्र की स्थापना के लिए विधायक ने की केंद्रीय पर्यटन...

ढोसी पर्यटन केंद्र की स्थापना के लिए विधायक ने की केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री से मुलाकात

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

ढोसी के पहाड़ पर पर्यटन केंद्र स्थापित करने के संदर्भ में गत बृहस्पतिवार को नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव ने केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री किशन रेड्डी से उनके कार्यालय में मुलाकात की।

हरियाणा सरकार द्वारा उक्त आशय का एक प्रस्ताव केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को भेजा हुआ है। 74 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पर्यटन केंद्र के बारे में केंद्रीय राज्य मंत्री से चर्चा करते हुए डॉ. यादव ने केंद्रीय मंत्री को ढोसी के पहाड़ का ऐतिहासिक महत्व और उसकी भौगोलिक स्थिति के बारे में बताते हुए उनसे उक्त प्रोजेक्ट में सहयोग करने की प्रार्थना की। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ढोसी के पहाड़ का दौरा भी कर चुके तथा इसको एक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की घोषणा भी कर चुके हैं।

केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री से मुलाकात की विधायक अभय सिंह यादव ने

डॉ. यादव ने बताया कि इस पर्यटन केंद्र पर अनेक साहसिक खेल जैसे पैराग्लाइडिंग, पैरा जंपिंग, रॉक क्लाइंबिंग इत्यादि के साथ-साथ प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र एवं स्वास्थ्य लाभ केंद्र स्थापित करने की योजना है। पहाड़ की गरिमा एवं सुरक्षा को देखते हुए ऊपर सड़क नहीं बनाई जाएगी अपितु पहाड़ पर चढ़ने के लिए रोपवे (रज्जूमार्ग) बनाया जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री ने इस विषय में सहयोग करने का आश्वासन दिया है तथा मुख्यमंत्री के आदेश पर प्रदेश सरकार का पर्यटन विभाग इस विषय में पहले से ही काफी सक्रिय है।

ये भी पढ़ें : इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

ये भी पढ़ें : राज्यपाल ने जन कल्याण के कार्यों के लिए डीसी को किया सम्मानित

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular