Homeहरियाणामहेंद्रगढ़स्कूल ऑफ इंटरडिसीप्लिनरी एंड एप्लायड साइंसेस में उपलब्ध हैं एम.एससी. पाठ्यक्रम

स्कूल ऑफ इंटरडिसीप्लिनरी एंड एप्लायड साइंसेस में उपलब्ध हैं एम.एससी. पाठ्यक्रम

नीरज कौशिक, Mahendragarh News : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए जारी प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत स्कूल ऑफ इंटरडिसीप्लिनरी एंड एप्लायड साइंसेस के अंतर्गत सूक्ष्मजीव विज्ञान, जैवरसायन विज्ञान, पोषण जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, औषध विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान एवं योग सहित आठ विभाग उपलब्ध हैं। जिनमें दाखिले की प्रक्रिया संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) 2022 के माध्यम से जारी है। दाखिले के इच्छुक अभ्यर्थी 18 जून, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार का कहना है कि विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरडिसीप्लिनरी एंड एप्लायड साइंसेस के सभी विभाग विद्यार्थियों के लिए रोजगार व अनुसंधान की संभावनाओं के साथ उपलब्ध हैं। विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर स्वयं को ग्लोबल स्तर पर कार्य के लिए तैयार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थियों का हुआ प्लेसमेंट

विद्यार्थी विज्ञान के क्षेत्र की बारीकियों को समझकर कर सकते हैं नाम रोशन

विश्वविद्यालय कुलपति ने कहा कि स्कूल के अंतर्गत विशेषज्ञ व विख्यात शिक्षक उपलब्ध हैं तथा विभागों की प्रयोगशालाएं अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित हैं। इन विभागों में उपलब्ध पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर विद्यार्थी विज्ञान के क्षेत्र की बारीकियों को समझकर अपना व देश का नाम रोशन कर सकते हैं। सीयूईटी के नोडल ऑफिसर डॉ. फूल सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार सत्र 2022-23 में दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित देश के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिले हेतु संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

ऑनलाइन करके कर सकते हैं आवेदन

स्कूल ऑफ इंटरडिसीप्लिनरी एंड एप्लायड साइंसेस की अधिष्ठाता प्रो. नीलम सांगवान ने बताया कि स्कूल के अंतर्गत आने वाले सूक्ष्मजीव विज्ञान, जैवरसायन विज्ञान, पोषण जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, औषध विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान एवं योग विभाग में एम.एससी. पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता, उपलब्ध सीटों व आवेदन हेतु आवेदक विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.cuh.ac.in अथवा https://cuet.nta.nic.in से ऑनलाइन कर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : नगर पालिका भंग करवाने की मांग हुई तेज, नगरपालिका भंग करने के विरोध में बाजार में निकाला रोष मार्च

ये भी पढ़ें : आयकर विभाग कैथल द्वारा निबंध व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित

ये भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी सरकार ने 8 साल के शासनकाल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए उठाए एतिहासिक कदम : रामबिलास शर्मा

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular