Homeहरियाणामहेंद्रगढ़जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण ह्रास पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित

जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण ह्रास पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित

नीरज कौशिक, Mahendragarg News : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ के पर्यावरण अध्ययन विभाग द्वारा जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण ह्रास विषय पर केंद्रित विशेषज्ञ व्याख्यान किया गया। इस व्याख्यान में विशेषज्ञ वक्ता के रूप में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के भूगोल विभाग में प्रोफेसर मैरी ताहिर उपस्थित रहीं। विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने संदेश के माध्यम से कहा कि जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण को हो रहे नुकसान के परिणाम स्वरूप यदि जल्द ही इसके सुधार हेतु योजनागत प्रयास नहीं किए गए तो प्राकृतिक आपदाओं की संभावना बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि अवश्य ही इस व्याख्यान के माध्यम से विद्यार्थी, शोधार्थी व शिक्षक लाभांवित होंगे।

ये भी पढ़ें : 41 साल बाद फिर रिलीज़ होगी फिल्म चंन परदेसी

जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण ह्रास की समस्या पर किया विचार

प्रो. मैरी ताहिर ने बताया कि भूमि ह्रास कार्बन डाइआक्साइड प्रेरित जलवायु परिवर्तन को बढ़ाता है जो पृथ्वी पर मौसम के स्वरूप में बदलाव में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। उन्होंने विभिन्न संकायों के विद्यार्थियों को जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण ह्रास की समस्या पर विचार करने के लिए प्रेरित किया। पर्यावरण अध्ययन विभाग प्रमुख डॉ. मोना शर्मा ने बताया कि प्रो. ताहिर के व्याख्यान के दौरान हुई चर्चा उत्कृष्ट रही और विद्यार्थियों ने इस अवसर पर विभिन्न शंकाओं का समाधान भी विशेषज्ञ से प्राप्त किया तथा वृक्षारोपण द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रयास करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में मंच का संचालन सुश्री दिव्या ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मनोज कुमार ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में डॉ. खेराज, डॉ. कल्प भूषण, डॉ. कपिल, सुश्री कविता वर्मा सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक, विद्यार्थी व शोधार्थी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : घर पर रह रहे किरायेदारों के वेरिफिकेशन में कोताही न बरतें : एसपी, किरायेदारों की पुलिस वैरिफिकेशन हेतु आमजन से अपील।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular