Homeहरियाणामहेंद्रगढ़यूपीएससी परीक्षा के लिए अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों हकेवि कराएगा निःशुल्क तैयारी...

यूपीएससी परीक्षा के लिए अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों हकेवि कराएगा निःशुल्क तैयारी Haryana Central University

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ :
Haryana Central University: अनुसूचित जाति के होनहार युवाओं को प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) व अन्य महत्त्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए आवश्यक तैयारी हेतु अब हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से मदद प्रदान करेगा।

Read Also:  शाह सतनाम जी राम ए खुश्बू आश्रम कैथल में 25 जरूरतमंद परिवारों को बांटी एक महीने की राशन किटें Shah Satnam Ji Ram e Khushboo Ashram in Kaithal

डॉ. अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए हुआ मंत्रालय के साथ एमओयू (Haryana Central University)

विश्वविद्यालय में इस उद्देश्य से डॉ. अम्बेडकर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (डीएसीई) की शुरूआत हुई है और इस बाबत मंत्रालय के साथ हाल ही में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल माननीय आनंदीबेन पटेल व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन हस्तांरित किए।

सेंटर के अंतर्गत प्रति छात्र 75000 रूपये का अनुदान होगा प्राप्त (Haryana Central University)

विश्वविद्यालय में शुरू होने जा रहे इस सेंटर के संदर्भ में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि हरियाणा राज्य में यह केंद्र केवल हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में खुल रहा है और इसके माध्यम से प्रति वर्ष सौ विद्यार्थियों को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा हेतु तैयारी करवाई जाएगी। कुलपति ने बताया कि इस सेंटर के अंतर्गत प्रति छात्र 75000 रूपये का अनुदान प्राप्त होगा। जिसके माध्यम से प्रतियोगियों को निःशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। विश्वविद्यालय कुलपति ने बताया कि इस सेंटर के अंतर्गत 33 प्रतिशत महिला प्रतियोगियों को शामिल किया जाएगा। जिससे कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सके। विश्वविद्यालय की ओर से इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार व प्रोग्राम कॉर्डिनेटर डॉ. अंतरेश कुमार भी उपस्थित रहे।

31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इस तरह के इस तरह के सेंटर खोले गए (Haryana Central University)

डॉ. अंतरेश कुमार ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य प्रमुख रूप से अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को यूपीएससी व अन्य महत्त्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु उत्तम श्रेणी की सुविधाएं प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इस तरह के इस तरह के सेंटर खोले गए हैं। जिनमें हरियाणा राज्य के संदर्भ में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय का केंद्र भी शामिल है।

Read Also: ब्राह्मण सभा महेंद्रगढ़ में भगवान परशुराम जयंती पर होगा हवन यज्ञ Lord Parshuram Jayanti By Brahmin Assembly

Read Also: सिख नेशनल कालेज बंगा की कॉमर्स – बिजनेस विभाग ने किया प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन Sikh National College

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular