Homeहरियाणामहेंद्रगढ़Agriculture and Animal Husbandry Minister JP Dalal: प्रत्येक खेत को नहरी पानी...

Agriculture and Animal Husbandry Minister JP Dalal: प्रत्येक खेत को नहरी पानी उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता : कृषि मंत्री

पानी पहुंचाने के दिए निर्देश,पम्प हाऊसो की सभी मोटरे बदलने के निर्देश

अमित वालिया, लोहारू:

Agriculture and Animal Husbandry Minister JP Dalal: कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि क्षेत्र के किसान के प्रेत्यक खेत को नहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए सिवानी कैनाल व देवसर फीडर के सभी सिस्टम को 31 मार्च से पहले दुरूस्त किया जा रहा है। इस कार्य के लिए सरकार द्वारा करोड़ों रूपए की मंजूरी दे दी गई है। 22 करोड़ रूपए की लागत से सिवानी कैनाल के पानी की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है।

Read Also: Swarn Jayanti Park Jind: शहर के स्वर्ण जयंती पार्क का निर्माण पांच साल से अधर में

फीडर सहित सिवानी कैनाल की कई नहरों का किया निरीक्षण Agriculture and Animal Husbandry Minister JP Dalal

कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सभी पंप हाउसों में दो फीडरों की बिजली पंहुचाई जाएगी ताकि 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो और किसान के प्रत्येक खेत को पानी मिल सकें। उन्होंने कहा कि किसान एम.आई.काढा के तहत अपने खेत में टैंक बना कर सूक्ष्म सिंचाई योजना से अपने खेतों की सिंचाई करें ताकि पैदावार भी बढे और पानी की बचत भी हो सके। कृषि एवं पशुपालन मंत्री दलाल रविवार को नलोई माईनर, गुरेरा माईनर, देवसर फीडर की टेल, देवसर पंप हाऊस सहित अनेक नहरों की टेल का निरीक्षण किया।

Read Also: Relief to Private Schools in Haryana: निजी स्कूलों को राहत, एक साल के लिए बढ़ी प्रोविजनल एफिलिएशन : शिक्षा मंत्री

इस मौके पर नहर पर उपस्थित किसानों ने देवसर फीडर में तय समय से ज्यादा पानी लगातार छुड़वाए जाने पर कृषि मंत्री का आभार जताया। इस दौरान उन्होंने गांव गुरेरा में करोड़ों रुपए की लागत से अतिरिक्त बड़ा टैंक बनाने की घोषणां भी की। कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के किसानों को पर्याप्त मात्रा में सिंचित जल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है।

सिंचाई विभाग द्वारा किसानों के कल्याणार्थ अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रभावशाली ढंग से लागू किया गया है।कृषि मंत्री ने किसानो की मांग पर देवसर फीडर को एक लाख 31 हजार बुर्जी से 35 हजार तक ऊंचा उठाने की मंजूरी दी।

Read Also: Dangers Third Wave of Covid-19: कोरोना की तीसरी लहर और भी घातक हुई

उच्च क्षमता की नई मोटरे की जाएंगी स्थापित Agriculture and Animal Husbandry Minister JP Dalal

मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि पंप हाउसों में पुरानी मोटरों के स्थान पर नई उच्च क्षमता की मोटरे स्थापित की जाएंगी ताकि नहरी पानी की सप्लाई सुचारू ढंग से हो सके। नहरों, माइनरों तथा रजवाहो कि सुधारीकरण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। माइनरों एवं रजवाहो की टेल तक पानी पहुंचाया जा रहा है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए तथा आम नागरिकों एवं मवेशियों को पीने के लिए भी पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध हो सके।

Read Also: How to Become SDM Officer: एसडीएम ऑफिसर कैसे बने

अधिकारियों से विस्तार से ली जानकारी Agriculture and Animal Husbandry Minister JP Dalal

मंत्री जेपी दलाल ने सिवानी कैनाल व देवसर फीडर माइनरों, रजवाहों आदि की अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। कृषि मंत्री ने कहा कि सिवानी कैनाल की सभी माइनरों व रजवाहों पर टेल तक पूरा पानी पहुंचाया जाए।

उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि हर हालात में क्षेत्र के सभी माइनरों व रजवाहों की टेल तक पूरा पानी पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव की सार्वजनिक भूमि पर बड़ा टैंक बनाकर नहरों से भराकर सूक्षम सिंचाई योजना के तहत किसान के प्रेत्यक खेत की सिंचाई कि जाएगी तथा इस क्षेत्र को हरा-भरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसान फसल विविधिकरण को अपनाकर परम्परागत खेती की बजाय फल, फुल, बागवानी, पशु पालन , मछली पालन आदि व्यवसाय को अपनाए ताकि उनकी आय में वृद्धि हो और किसान का जीवन खुशहाल हो सकें। सिचाई विभाग के अधिकारियों से पूरी सिंचाई सिस्टम की जानकारी ली और उनको कहा कि इसको दुरूस्त किया जाए।

Read Also: Golden Opportunity For Job बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरी मौका, करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular