Homeहरियाणामहेंद्रगढ़युवा साथी ग्रुप हरियाणा की ओर से नसीबपुर में 21वां रक्तदान शिविर...

युवा साथी ग्रुप हरियाणा की ओर से नसीबपुर में 21वां रक्तदान शिविर आयोजित

नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:

  •  रक्त दाताओं ने कैंप में कुल 57 यूनिट रक्तदान किया

रक्त दाताओं को बैज लगाकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते डीसी जयकृष्ण आभीर

युवा साथी ग्रुप हरियाणा की ओर से आज श्री जेठू जी महाराज धर्मशाला नसीबपुर में 21वां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उपायुक्त डॉ. जयकृष्ण आभीर ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत कर रक्त दाताओं को बैज लगाकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। रक्तदान कैम्प में 57 यूनिट रक्तदान किया।

डीसी डॉ. जयकृष्ण आभीर ने कहा कि अगर एक स्वस्थ व्यक्ति एक वर्ष में दो या तीन बार रक्तदान करता है तो उसके शरीर में किसी प्रकार की कमी नहीं बल्कि शरीर में एनर्जी आती है। रक्तदान करने से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती हैं तथा लिवर से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है। उन्होंने कहा कि 18 से 60 वर्ष की उम्र का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने से शरीर में कोई रोग होने का भय नहीं रहता है। इसलिए युवाओं को अधिक से अधिक रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिन्दगीयों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिन्दगी और मौत के बीच जुझ रहा हो। जो पहचाने दर्द दूसरों का वही तो सच्चा इंसान हैं कोई छोटा-मोटा काम नहीं ये दान तो बहुत महान है करके यह दान इंसानियत का ऊंचा नाम करो साथ ही युवाओं को अपने जन्मदिन पर पौधे लगाने व पानी बचाने के लिए तलयिया बनाने का आह्वान किया।

इस मौके पर महेंद्रगढ़-भिवानी लोकसभा सांसद के पुत्र मोहित चौधरी ने युवाओं से अपील की कि हमे जन्मदिन व अन्य खुशी के मौके पर रक्तदान जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी की जिंदगी बचाने के लिए आपको मेडिकल डिग्री की जरूरत नहीं है। आपके पास सिर्फ मानवता की डिग्री होनी चाहिए ताकि रक्तदान कर किसी की जिदगी बचाने का काम कर सकें।

युवा साथी ग्रुप जिला अध्यक्ष रवि नंबरदार ने बताया कि टीम द्वारा ब्लड डोनेशन, गरीब लड़की की शादी में मदद करना, गौ सेवा, त्योहार पर महिलाओं के लिए निशुल्क टैक्सी सेवा, सर्दी में झुग्गी झोपड़ी में कंबल वितरण, पौधे लगाना व टीम द्वारा समय-समय पर अनेकों सामाजिक कार्य करते रहते हैं।

इस मौके पर अशोक सरपंच, अशवनी यादव, सत्यपाल यादव, सुरेश ठेकेदार, महेश घाटाशेर, अनिल गोयल, उमेद,गजेंद्र नंबरदार, पवन कुमार, जगन मास्टर, धर्मवीर, सुरेंद्र मास्टर, राकेश प्रधान गौमाता उपचार शाला, पूरण सैनी, संजय जमालपुर, निहाल प्रधान, सुशील चौटाला, राहुल सैन, अजीत यादव, सुभाष व समस्त गांव नसीबपुर की युवा टीम मौजूद रही।

ये भी पढ़ें : पोषण अभियान के दूसरे दिन की कुपोषित एवं अत्यंत कुपोषित बच्चों की निशानदेही

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular