Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रसांसद नायब सिंह सैनी व विधायक सुभाष सुधा ने आयुष्मान भारत योजना...

सांसद नायब सिंह सैनी व विधायक सुभाष सुधा ने आयुष्मान भारत योजना के जिलास्तरीय कार्यक्रम का किया शुभारंभ

इशिका ठाकुर,कुरुक्षेत्र :
सांसद नायब सिंह सैनी व विधायक सुभाष सुधा ने आयुष्मान भारत योजना के जिलास्तरीय कार्यक्रम का किया शुभारंभ, सांसद व विधायक ने 28 लाभार्थियों को वितरित किए आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आनलाईन प्रणाली से जुडक़र प्रदेशवासियों को दिया संदेश सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार गरीबों की सेवा को समर्पित सरकार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर फैसले में गांव व गरीब को फोकस किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल नेक नीयत व ईमानदारी के साथ गरीब व जरूरतमंद को हर संभव सहयोग देने के उद्देश्य से कल्याणकारी जनहितकारी योजनाओं को मूर्तरूप दे रहे हैं। यह योजना भी जनसेवा को समर्पित है।

सांसद नायब सिंह सैनी सोमवार को एलएनजेपी सामान्य अस्पताल के प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत हरियाणा में शुरू किए गए अंत्योदय परिवारों तक विस्तार के शुभारंभ अवसर पर लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण करने उपरांत संबोधित कर रहे थे। इससे पहले सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त शांतनु शर्मा, सीएमओ डा. सुखबीर सिंह ने विधिवत रुप से रिबन काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान सांसद और विधायक ने 28 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड देकर उन्हें योजना के बारे में विस्तार से बताया।

MP Naib Singh Saini and MLA Subhash Sudha inaugurated the district level program
MP Naib Singh Saini and MLA Subhash Sudha inaugurated the district level program

5 लाख रुपये तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा किया जाएगावहन

सांसद नायब सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय परिवारों तक विस्तार करने की हरियाणा सरकार की सोमवार से शुरू की गई चिर आयु योजना स्वास्थ्य सेवा के रूप में अंत्योदय परिवारों के स्वास्थ्य लाभ की दिशा में अहम कदम है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मानना है कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं हर व्यक्ति का मूल अधिकार है, जो उसे अवश्य मिलना चाहिए। इसलिए मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन से राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए प्रदेश में एसईसीसी सूची में शामिल परिवारों के अलावा ऐसे सभी परिवारों, जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। अब कोई भी गरीब इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ेगा। आजादी के बाद पहली बार देश में ऐसी योजना लागू की गई है और लोगों के जीवन में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। एसईसीसी डाटा के अलावा इस योजना में शामिल किए जाने वाले अन्य परिवारों का 5 लाख रुपये तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज के अंतिम व्यक्ति तक निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंत्योदय परिवारों को चिर आयु योजना के रूप में मनोहर तोहफा दिया है। योजना के तहत अब 1 लाख 80 हजार रुपए प्रतिवर्ष आय वाले अंत्योदय परिवार लाभपात्र होंगे। जिले में 45 हजार 252 लाभार्थियों को फैमिली आई डी में आय 1 लाख 80 हजार होने पर वेरिफिकेशन के बाद कार्ड दिए गए है।

अब 1 लाख 80 हजार रुपए प्रतिवर्ष आय वाले अंत्योदय परिवार होंगे लाभपात्र

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि अंत्योदय परिवारों के लिए आज हर्ष का दिन है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नीयत नेक है। उन्होंने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार हर वर्ग की चिंता करने वाली सरकार है। सरकार द्वारा देश-प्रदेश में नेक नीयत से अंत्योदय परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है। राष्ट्रव्यापी योजना के तहत घर-घर जाकर लोगों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज का दिन गरीब और जरूरतमंद परिवारों के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का एक नया संदेश लेकर आया है। आज से अन्त्योदय परिवारों को भी आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे में लाया जा रहा है। इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वस्थ भारत-सशक्त भारत के विजन को एक नयी दिशा और गति मिलेगी। हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में समाज के अंतिम व्यक्ति तक निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंत्योदय परिवारों को चिर आयु योजना के रूप में मनोहर तोहफा दिया है। योजना के तहत अब 1 लाख 80 हजार रुपए प्रतिवर्ष आय वाले अंत्योदय परिवार लाभपात्र होंगे।

जिन व्यक्तियों के कार्ड अभी नहीं आए वह दूसरी सूची में करे नाम चेक

उपायुक्त शांतनु शर्मा ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि फैमिली आईडी में लाभार्थी की आय 1 लाख 80 हजार रुपए तक होने पर वेरिफिकेशन के बाद जिले में 45 हजार 252 कार्ड बनाएं गए है। इससे पहले जिनकी आय 1 लाख 20 हजार रुपए थी, उनके कार्ड सोशल इक्रामिक व कॉस्ट सेन्सस के आधार पर जिले में 1 लाख 63 हजार 151 कार्ड बनाएं गए थे, लेकिन अब प्रदेश सरकार ने 1 लाख 20 हजार रुपए की आय को बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपए कर दिया है। जिन व्यक्तियों के कार्ड अभी नहीं आए है वह कार्ड वेरीफाई हो रहे है और वेरिफिकेशन के बाद दूसरी सूची में उनकी नाम आ जाएंगे। कार्यक्रम में मंच का संचालन एआईपीआरओ बलराम शर्मा ने किया। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिला अध्यक्ष रवि बतान, जिला प्रशाासन की ओर से एडीसी अखिल पिलानी, सीएमओ डा. सुखबीर सिंह, डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. रमेश सभ्रवाल, डिप्टी सीएमओ डा. संदीप अग्रवाल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना के तहत किसानों को दुर्घटना होने पर दी जाती है वित्तीय सहायता : उपायुक्त अनीश यादव

ये भी पढ़ें : मच्छर के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी घातक बीमारियां के प्रति किया जागरूक

ये भी पढ़ें : द्वितीय जिला स्तरीय द्वंद्व प्रतियोगिता, बाल भवन ताई कवान्डो प्रशिक्षण केन्द्र की ओर से

ये भी पढ़ें : सैनिक स्कूल में खेल दिवस का आयोजन

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular