Homeहरियाणाकुरुक्षेत्रGramdarshan Portal Haryana: ग्राम दर्शन पोर्टल पर आमजन ग्रामीण विकास कार्यों संबंधी...

Gramdarshan Portal Haryana: ग्राम दर्शन पोर्टल पर आमजन ग्रामीण विकास कार्यों संबंधी मांग, शिकायत और सुझाव दे सकेंगे : उपायुक्त अनीश यादव

इशिका ठाकुर, करनाल:

Gramdarshan Portal Haryana: ग्रामीण अंचल के निवासी अब सरकार को विकास कार्यों संबंधी मांग, शिकायत और सुझाव सीधे ऑनलाइन माध्यम से दे सकेंगे। हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन https://gramdarshan.haryana.gov.in/ पोर्टल शुरू किया गया है। यह जानकारी उपायुक्त अनीश यादव ने दी।

Read Also: MP Arvind Sharma: पार्टी नेताओं को अब समझ में आया कि कांग्रेस हो गई है कमजोरः सांसद अरविंद शर्मा

ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक पहल Gramdarshan Portal Haryana

Gramdarshan Portal Haryana

उपायुक्त ने बताया कि ग्राम दर्शन पोर्टल सरकार की एक व्यापक, सहभागी, पारदर्शी और जवाबदेह पहल है। इसका उद्देश्य निर्वाचित प्रतिनिधियों, सरकार और ग्रामीण निवासियों के बीच संबंध स्थापित करना है। यह पोर्टल ग्रामीणों को अपनी मांग, शिकायत व सुझाव देने का एक सुविधाजनक एवं सरल माध्यम है।

इस पोर्टल पर ग्रामीणों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। सरकार की प्राथमिकता लोगों की शिकायतों का निवारण करना है। उन्होंने बताया कि ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव (जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो) के संबंध में शिकायत दर्ज कर सकेगा।

Read Also: Former CM Bhupinder Singh Hooda: विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम के द्वारा कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच/पंचायत समिति सदस्य/जिला परिषद सदस्य/विधायक और सांसद को दिखाई देंगे Gramdarshan Portal Haryana

ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच/पंचायत समिति सदस्य/जिला परिषद सदस्य/विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। उन्होंने बताया कि सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

पोर्टल पर सुझाव/शिकायत दर्ज कराने के साथ ही एक आईडी जेनरेट होगी जो संबंधित आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय समय पर सुझाव/शिकायत पर हुई कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी।

Read Also: पंजाब के बाद केजरीवाल का निशाना होगा हरियाणा, यहां नहीं जमे पांव Kejriwal’s Target Will Be Haryana

Also Read : निकाय संस्थाओं के लिए मार्च चुनौती से भरा Bodies Institutions

Also Read : झटका: हरियाणा रोडवेज के सेवानिवृत्तकर्मियों की मुफ्त बस यात्रा पर ब्रेक, विरोध Brakes On Free Bus Travel

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular