Homeहरियाणाकरनालहरियाली पर कुल्हाड़ा चला कर ऑक्सीजन का स्तर घटा रहा हॉर्टिकल्चर विभाग,...

हरियाली पर कुल्हाड़ा चला कर ऑक्सीजन का स्तर घटा रहा हॉर्टिकल्चर विभाग, भारी गर्मी के बावजूद ट्रिमिंग मशीन से हरियाली और छाया को किया जा रहा नष्ट: Trimming Machine Destroys Greenery And Shade

करनाल , 22 मार्च इशिका ठाकुर

Trimming Machine Destroys Greenery And Shade: एक और जहां प्रदेश सरकार ऑक्सीजन के महत्व को समझते हुए ऑक्सीवन लगाने की बात कर रही हैं वही करनाल का हॉर्टीकल्चर विभाग हरे भरे पेड़ों पर कुल्हाड़ा चलाकर ऑक्सीजन के स्तर को कम करने का प्रयास कर रहा है। करोना ने सभी को ऑक्सीजन के महत्व का एहसास कराया है फिर भी न जाने क्यों सरकारी अधिकारी हरियाली व ऑक्सीजन के दुश्मन बने हुए है।

Read Also: Health And Fitness: शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते हैं अंडे तो कोई बात नहीं, इन चीजों से भी प्राप्त कर सकते हैं प्रोटीन(Protein)

 पेड़ों की अंधाधुंध कटाई (Trimming Machine)

पर्यावरण प्रेमी राकेश कुमार , राजेश गुप्ता ने कहा कि शहर के प्रेम नगर व रामनगर में हॉर्टिकल्चर ठेकेदार द्वारा ना केवल बड़े पेड़ों को काटा जा रहा बल्कि जो पौधे अभी तक ठीक से पेड़ भी नहीं बन पाए हैं उन्हें भी अंधाधुंध ट्रीमिंग मशीन का शिकार बनाया जा रहा है। यही नही ट्रिमिंग के नाम पर गर्मी के बावजूद पेड़ों को पूरी तरह ठूंठ बना दिया गया है।

हॉर्टिकल्चर विभाग की ट्रीमिंग मशीन रुकने का नाम नहीं ले रही (Destroyed of Green Trees )

Trimming Machine Destroys Greenery And Shade
Trimming Machine Destroys Greenery And Shade

उन्होंने कहा कि सर्दियां बीत जाने के बाद भी हॉर्टिकल्चर विभाग की ट्रीमिंग मशीन रुकने का नाम नहीं ले रही है। भारी गर्मी के बावजूद ट्रीमिंग मशीन लगातार हरियाली पर कुलहाड़ा चला रही है। उन्होंने पूछा कि हॉर्टिकल्चर के अधिकारी आखिरकार शहर को हरियाली से मुक्त क्यों करना चाहते है। गर्मी के दिनों में जब इंसान, पक्षियों और जानवरों को सबसे ज्यादा छाया व आश्रय की जरूरत होती है उस समय पेड़ों की ट्रिमिंग करना कहां तक सही है।

कालोनीवासी भारत भूषण ने कहा पौधों की कटाई पर रोक लगनी चाहिए (Trimming Machine Destroys Greenery And Shade)

यही नहीं सड़क किनारे खड़े वृक्षों के साथ साथ अब ठेकेदार संस्थानों के अंदर घुस कर भी पेड़ों को लगातार काटने में लगा हुआ है। कालोनीवासी भारत भूषण ने कहा कि गर्मियों में तो हरे भरे पेड़ पौधों की ट्रिमिंग पर रोक लगनी चाहिए। लगातार ट्रिमिंग मशीन चला कर आखिर अधिकारी किस को फायदा पहुंचाना चाहते है यह एक बड़ा सवाल है। इस बारे में जब हॉर्टिकल्चर विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेश त्यागी से बातचीत की गई तो उन्होंने मामले से अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा की उनकी तरफ से पेड़ों की कटाई करने के कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। उन्होंने तुरंत ट्रिमिंग पर रोक लगाने की बात भी कही।

Read Also:  Vastu Tips For Bamboo Plant: घर या ऑफिस के इस कोने में रखें बांस का पौधा,  चमक जाएगी सोई हुई किस्मत

Read Also:  Healthy Heart Tips : दिल के मरीज़ है तो (Heart Patients) को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये योगासन, बड़ सकता है ख़तरा

 

Connect With Us : Twitter

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular