Homeलाइफस्टाइलHealthy Heart Tips : दिल के मरीज़ है तो (Heart Patients) को...

Healthy Heart Tips : दिल के मरीज़ है तो (Heart Patients) को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये योगासन, बड़ सकता है ख़तरा

Healthy Heart Tips: नियमित रूप से योग करना दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कई ऐसे योगासन हैं जिनसे दिल पर अधिक दबाव पड़ता है और इस वजह से दिल के मरीजों के लिए जोखिम बढ़ सकता है। हमारा दिल हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। ऐसे में दिल का सही से काम करनाबेहद जरुरी है। आज के समय में काफी ज़्यदा  संख्या में दिल संबंधी रोगों से पीड़ित हैं।

(Healthy Hear) ऐसे में संतुलित आहार और अच्छी जीवनशैली अपनाकर आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।  आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन-कौन  से आसान हैं जो दिल के मरीजों को  करने से हो सकता है नुकसान।

Read Also:  हिमालय क्वीन एक्सप्रैस क्रमिक रूप से होगी शुरू:Himalaya Queen Express Will Start

चक्रासन (Tips  For Healthy Heart )

Healthy Heart Tips
Healthy Heart Tips

यह आपके दिल पर तेजी से रक्त पंप करने के लिए दबाव डालता है। इस आसान को करने के लिए बहुत अधिक ताकत और उचित श्वास पैटर्न की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि दिल के मरीजों को चक्रासन करने से बचना चाहिए।

सर्वांगासन (Fitness  Tips )

सर्वांगासन
सर्वांगासन

इस आसान में आपको अपने कंधों पर खड़े होकर, अपने ऊपरी शरीर पर पूरी तरह से दबाव डालना होता है। सर्वांगासन  दिल पर अधिक दबाव पड़ता है। जो दिल के मरीजों के  लिए काफी खातनक होता है ऐसे में दिल के मरीजों को सर्वांगासन करने से पूरी तरह से बचना  चाहिए।

विपरीत करणी (Dangerouss Yoga for Heart patients)

विपरीत करणी  आसन  से ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है इस आसान को करने के लिए आपको अपनी पीठ के बल पर उल्टा लेटकर अपने हाथों के सहारे की सहायता से अपने कूल्हों को ऊपर की और उठाने की आवश्यकता होती है। यह मुद्रा आपके शरीर में रक्त संचार के लिए आपके शरीर के निचले हिस्से में खिंचाव पैदा करती है।  इसलिए दिल के मरीजों को यह आसन करने से बचना चाहिए।

हलासन (Healthy  Heart  Tips in Hindi)

Healthy Heart Tips
Healthy Heart Tips

हलासन गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ रक्त को प्रसारित करने के लिए आपके दिल पर दबाव पड़ता है। हलासन में हल की मुद्रा में आपको पीठ के बल लेटने, अपने पैरों को उठाने और उन्हें अपने सिर के पीछे रखने की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में  यह दिल की ओर रक्त की मात्रा भी बढ़ा सकता है, जिससे दिल के मरीजों (Heart patients) के लिए जोखिम हो  सकता है।

सिरहसाना (Healthy  Heart)

इस आसाम में हाथों और सिर को फर्श से छूते हुए शरीर को सीधा रखा जाता है। इस मुद्रा में आपके पैर, सिर के ऊपर होते हैं और इसलिए निचले शरीर में रक्त को पंप करने के लिए हृदय द्वारा अधिक दबाव डाला जाता है। सर्वांगासन के समान, सिरहसाना एक उलटा स्थिति हैयही वजह है कि दिल के मरीजों को यह आसान नहीं करना चाहिए।

Read Also:  Vastu Tips For Bamboo Plant: घर या ऑफिस के इस कोने में रखें बांस का पौधा,  चमक जाएगी सोई हुई किस्मत

Read Also: Health And Fitness: शरीर में है प्रोटीन की कमी और नहीं खाते हैं अंडे तो कोई बात नहीं, इन चीजों से भी प्राप्त कर सकते हैं प्रोटीन(Protein)

Connect With Us : Twitter

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular