Homeहरियाणाकरनालनगर निगम ने दुकानों पर की छापेमारी: 6 चालान कर 10 किलो...

नगर निगम ने दुकानों पर की छापेमारी: 6 चालान कर 10 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त

प्रवीण वालिया, करनाल :

  • चेतावनी- सिंगल यूज प्लास्टिक की शहर में नहीं होने दी जाएगी ब्रिकी

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग और ब्रिकी को सरकार की ओर से प्रतिबंधित किए जाने के आदेशों की पालना सुनिश्चित बनाए रखने के लिए नगर निगम शहर के बाजारों में छापेमारी कर सिंगल यूज प्लास्टिक के सामान को जब्त करने की कार्रवाई कर रहा है। इसमें जो भी दुकानदार, रेहड़ी-पटरी या होटल/ढाबा संचालक दोषी पाए जाते हैं, उनका सामान जब्त कर जुर्माना भी वसूल किया जा रहा है। नगर निगम की छापे मारने वाली टीम द्वारा शहर के कर्ण गेट, रेलवे रोड स्थित दुकानो व ढाबो, पुरानी सब्जी मण्ड़ी और इसके आस-पास के एरिया में सिंगल यूज प्लास्टिक का पता लगाने की चेकिंग की गई।

6 चालान कर करीब 10 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त

नगर निगम आयुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि आज की कार्रवाई में दोषी दुकानदारों के 6 चालान कर करीब 10 किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक का सामान जब्त किया गया। जब्त किए गए सामान में सिंगल यूज प्लास्टिक की प्लेटें, चम्मच, कटोरी, गिलास, स्ट्रॉ, कटलरी और कांटे इत्यादि शामिल थे। उन्होंने बताया कि आज की कार्रवाई में कई थोक विक्रेताओं के पास सिंगल यूज प्लास्टिक का विकल्प कागज, केले के पत्ते व लकड़ी से निर्मित प्लेट, चम्मच, डोने व गिलास इत्यादि पाए गए। दुकानदारों को यह भी नसीहत दी गई कि वह ग्राहकों के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का सामान न रखें, क्योंकि इसके प्रयोग के बाद यह फैंक दिया जाता है, इससे वातावरण प्रदूषित होने के साथ-साथ गंदगी भी पैदा होती है।

जागरूक करने के लिए बाजारों में निकाली रैली

निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग और ब्रिकी के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए शहर के बाजारों में रैली निकाली गई, थोक विक्रेताओं के साथ भी बार-बार मीटिंग की गई तथा इसका प्रयोग न करने के लिए शहर में मुनादी भी करवाई गई। सूचना, शिक्षा और संचार के तहत नगर निगम के मोटीवेटरों द्वारा दुकानदारों, रेहड़ी-पटरी, होटल व ढाबा संचालक तथा थोक विक्रेताओं के पास जाकर उन्हें जागरूक किया गया और सभी को सिंगल यूज प्लास्टिक की मात्रा के हिसाब से चालान की राशि भी बताई गई।

उन्होंने बताया कि सम्बंधित दुकानदार के चालान राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एन.जी.टी.) को आगामी कार्रवाई हेतू भेजे जा सकते हैं। उन्होंने आमजन से भी अपील कर कहा कि प्लास्टिक कैरीबैग का बेहतर विकल्प कपड़े या जूट के थैले हैं, बाजार से सामान लाने के लिए कपड़े के थैले घर से लेकर जाएं, दुकानदारों से पॉलीथिन कैरीबैग की मांग न करें। उन्होंने कहा कि नागरिक शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नगर निगम का सहयोग करें। उन्होंने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के चालान करने की कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें : रिटायर्ड कर्मचारियों की समस्याओं का निदान नहीं हुआ तो धरना प्रदर्शन होगा

ये भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी किसानों की समस्याओं को पुरजोर ढंग से उठाएगी : बिंदल

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular