Homeहरियाणाकरनालदिवाली तक एलईडी से जगमग होगी कर्ण नगरी

दिवाली तक एलईडी से जगमग होगी कर्ण नगरी

प्रवीण वालिया, करनाल:

  • स्ट्रीट लाईटों की ताजा स्थिति का जायजा लेने के लिए निगमायुक्त ने अधिकारियों के साथ की बैठक

शहर में स्ट्रीट लाईटों की ताजा स्थिति जानने के लिए नगर निगम आयुक्त अजय सिंह तोमर ने निगम के आला अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से एक निजी एजेंसी को अलॉट किए गए काँट्रैक्ट के तहत शहर में करीब 25 हजार स्ट्रीट लाईटें लगाने का काम चल रहा है। इससे पहले शहर में नगर निगम की ओर से 21 हजार 358 स्ट्रीट लाईटों की व्यवस्था थी, इनमें 6 हजार 168 एलईडी भी थी, जो पहले ही करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड को हैंडओवर कर दी गई थी।

9 हजार 566 लाईटें एलईडी में रिप्लेस

उन्होंने बताया कि एचपीएल कम्पनी द्वारा अब तक शहर में 9 हजार 566 लाईटें एलईडी में रिप्लेस की जा चुकी हैं। निगम द्वारा व्यवस्थित सोडियम और टी-फाईव जैसी मात्र 6 हजार लाईटें ही रह गई हैं, जिनकी रिप्लेसमेंट का काम प्रगति पर चल रहा है। रिप्लेस की जा चुकी सभी एलईडी लाईटों की मेन्टेनेन्स भी एचपीएल कम्पनी ही करेगी। जैसा कि स्ट्रीट लाईटों को लगाने का काम कर रही कम्पनी एच.पी.एल. का, स्ट्रीट लाईटें रिप्लेस करने या नई लगाने का तमाम कार्य दीवाली तक मुकम्मल कर लिए जाने का लक्ष्य है, उसे देखते उपरोक्त 6 हजार लाईटें भी अगले कुछ दिनो में एलईडी में परिवर्तित हो जाने की उम्मीद है, तब तक नगर निगम इनको अपनी मैनपावर और संसाधनो से मेन्टेन रखेगा।
स्ट्रीट लाईटों से सम्बंधित शिकायतों का होगा त्वरित समाधान- निगमायुक्त ने बताया कि किसी भी वार्ड से सोडियम और टी-फाईव जैसी स्ट्रीट लाईटों को लेकर कोई शिकायत आती है, तो उसका त्वरित समाधान किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने 2 टीमें बनाए जाने के निर्देश दिए।

नागरिक नगर निगम का टोल फ्री नम्बर

पहली टीम सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर बाद 1 बजे तक और दूसरी टीम दोपहर बाद 1 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक शिकायतों पर कार्रवाई करेगी। नागरिक नगर निगम के टोल फ्री नम्बर- 18001802700 पर लाईटों से सम्बंधित शिकायत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त पार्षदों का भी व्हाट्सएप ग्रुप बना हुआ है, नागरिक उनके माध्यम से भी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं। ऐसी शिकायत निगम की मेल आईडी- लाईट ब्रांच एमसीके एट जीमेल डॉट कॉम के जरिए भी की जा सकती है। मीटिंग में अतिरिक्त आयुक्त गौरव कुमार, मुख्य अभियंता महीपाल सिंह, अधीक्षण अभियंता श्याम सिंह, उप निगमायुक्त अरूण कुमार तथा कार्यकारी अभियंता सतीश शर्मा व मोनिका शर्मा मौजूद थे।

ये भी पढ़ें : नगर निगम ने दुकानों पर की छापेमारी: 6 चालान कर 10 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त

ये भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी किसानों की समस्याओं को पुरजोर ढंग से उठाएगी : बिंदल

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular