Homeहरियाणाकरनालआयुष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 313 लोगों का स्वास्थ्य

आयुष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 313 लोगों का स्वास्थ्य

प्रवीण वालिया, Karnal News : आयुष विभाग करनाल के जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा.ब्रह्म शर्मा ने बताया कि आयुष विभाग के महानिदेशक डा. साकेत कुमार के मार्गदर्शन में शुक्रवार को सैनिक स्कूल कुंजपूरा में प्रात: 9 बजे से दोपहर 3 बजे जिला स्तरीय निशुल्क आयुष हेल्थ कैंप लगाया।

ये भी पढ़ें : सिद्धू को जेल के खर्च पर मिलेगा विशेष भोजन, ये हैं नियम

रोगियों को निशुल्क दवाएं भी दीं

प्रधानाचार्य कर्नल विजय राणा, कमांडर तेजंद्र सिंह गिल, स्कॉड लीडर सोनिया शर्मा, डॉ दीपक, डॉ पूजा, डॉ अमित पुंज, डॉ असरार अहमद, डॉ चांद, अंजू बाला, संजीव तथा जोगिंद्र द्वारा सर्वप्रथम भगवान धन्वंतरी के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गई। डॉ. ब्रह्म शर्मा ने बताया कि इस शिविर में कुल 313 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। मरीजों के वजन, रक्तचाप तथा मधुमेह की जांच भी की गई और विभिन्न बीमारियों के बारे में आयुष की सभी चिकित्सा पद्धतियों से जैसे कि आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी तथा योगिक चिकित्सा पद्धति से विभिन्न बीमारियों के बारे में निशुल्क परामर्श तथा पूर्णतया निशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया गया।

घरेलू उपचार की भी दी जानकारी

डा. ब्रह्म शर्मा की ओर से सभी आयु वर्ग के लिए स्वास्थ्य संबंधी आयुर्वेदिक घरेलू उपचार, रसोई में प्रयोग होने वाले मसालों से इलाज के नुस्खे बताए जिससे कि वह अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सके। आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ डा. अमित पुंज ने विशेष रूप से एकाग्रता बढ़ाने के लिए अनुलोम-विलोम प्राणायाम तथा प्रणव प्राणायाम का अभ्यास कराया तथा ऋतु अनुसार खान-पान तथा रहन सहन संबंधी, पथ्य-अपथ्य, बॉडी एलाइनमेंट के साथ-साथ, गर्दन दर्द, घुटना दर्द, कमर दर्द, पेट की खराबी से संबंधित विभिन्न योगिक अभ्यास विद्यार्थियों को सही तरीके से बैठने, गर्दन के रोग इत्यादि तथा उपचार के बारे में जागरूक किया।

मलेरिया और डेंगू से बचाव भी बताया

डा. पूजा ने विद्यार्थियों एवं कैंप में मौजूद मरीजों को मलेरिया, डेंगू एवं चिकन गुनिया की रोकथाम के उपायों की जानकारी दी और अपने आस पास सफाई रखने का परामर्श दियाएपानी की टंकियां, होद, गाय, भैंस इत्यादि के लिए पानी की खोर इत्यादि एवं घर में कूलर, फ्रिज इत्यादि की समय समय पर सफाई के बारे में अवगत करवाया। इस कैंप में डा. दीपक पवाँर ने सैनिक स्कूल के सभी बच्चोंए प्रधानाचार्य तथा सभी अध्यापकों सहित पूरे स्टाफ का जिला स्तरीय आयुष हेल्थ कैंप के सफल आयोजन में सहयोग के लिए धन्यवाद किया।

सैनिक स्कूल के प्राध्यापक कर्नल विजय राणा ने आयुष विभाग की तरफ से लगाए जा रहे नि:शुल्क आयुष हैल्थ तथा नि:शुल्क औषध वितरण शिविर के लिए जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. ब्रहम शर्मा तथा अन्य डॉक्टर्स तथा स्टाफ को समाज दी जा रही उनकी विशेष सेवाओं के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें : सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, डीसी को ज्ञापन

ये भी पढ़ें :  अवैध माइनिंग पर एसपी, डीसी, निगम कमिश्नर और डॉक्टर को नोटिस

ये भी पढ़ें : हादसा: नदी में गिरा 26 जवानों को ले जा रहा वाहन, 7 की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular