Homeराज्यहरियाणाKanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022 आम बजट दूरगामी एवं ऐतिहासिक...

Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022 आम बजट दूरगामी एवं ऐतिहासिक : शिक्षा मंत्री कवर पाल

Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022 आम बजट दूरगामी एवं ऐतिहासिक : शिक्षा मंत्री कवर पाल

  • सभी क्षेत्रों के साथ हर वर्ग का रखा गया ध्यान- शिक्षा मंत्री

आज समाज डिजिटल , चंडीगढ़  

Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022 : हरियाणा के शिक्षा मंत्री मंत्री  कवर पाल ने कहा कि आज प्रस्तुत किए गये वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 1,77,255.99 करोड़ रुपये के बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इस बजट में हर क्षेत्र के साथ सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है (Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022)  और इस बजट में पिछले बजट की तुलना में 15.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

शिक्षा नीति को 2025 तक ही लागू कर देने का लक्ष्य रखा

उन्होंने कहा कि यह आम बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम करेगा करेगा और मानव विकास को बढ़ाने, ईज ऑफ लीविंग, गरीबों व वंचित समूहों के उत्थान और नई प्रौद्योगिकी को अपनाकर उत्पादकता बढ़ाने के साथ ही रोजगार व (Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022) उद्यमिता को प्रोत्साहन देने के लिए मजबूत मॉडल प्रस्तुत किया है। कवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को राज्य ने वर्ष 2030 के राष्ट्रीय लक्ष्य की तुलना में इसे वर्ष 2025 तक ही लागू कर देने का लक्ष्य रखा है। सरकार शिक्षण में प्रौद्योगिकी और ई – लर्निंग के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न पहल कर रही है ।

पिछले वर्ष से 17.6 प्रतिशत अधिक

उन्होंने कहा कि शिक्षा के लिये 20 हजार 250 करोड़ का बजट दिया गया है जो पिछले वर्ष से 17.6 प्रतिशत अधिक है I राज्य के 25 लाख विध्यार्थियों की वर्ष में दो बार स्वास्थ्य जाँच की जायेगी और संस्कृति मॉडल स्कूलों की संख्या 138 से बढाकर 500 करने का प्रस्ताव किया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि भौतिकी और गणित में उच्च स्थान प्राप्त करने वाले विध्यार्थियों को नासा तथा इसरो में विजिट पर भेजा जायेगा (Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022) 10वीं, 12वीं कक्षा तक के विध्यार्थियों को टेबलेट देंगे। स्कूलों के प्रिंसिपल, हेड टीचर, हेड मास्टर में नेतृत्व विकास के लिये ट्रेनिंग दी जाएगी I भिवानी और सोनीपत जिले तीन नए सरकारी महिला कॉलेज खोलने की घोषणा गई है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में थीम पार्क स्थापित किया जायेगा जो महाभारत के युद्ध को प्रदर्शित करेगा जिसका बजट 205 करोड़ और सरस्वती पुर्णोद्धार, तीर्थस्थल, जीर्णोद्धार आदि बड़े मंदिरों के विकास हेतु जिसका बजट 52 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Kanwar Pal Statement On Haryana Budget 2022

 

Also Read : सरसों की 21 मार्च व गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular