Homeराज्यहरियाणाMustard Procurement in Haryana सरसों की 21 मार्च व गेहूं की सरकारी...

Mustard Procurement in Haryana सरसों की 21 मार्च व गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से

Mustard Procurement in Haryana सरसों की 21 मार्च व गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़ :

Mustard Procurement in Haryana : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बार सरसों की खरीद 21 मार्च 2022 से ही आरंभ कर दी जाए,क्योंकि आवक शुरू हो गई है। पहले यह खरीद 28 मार्च से शुरू होती थी। उन्होंने गेहूं,चना व जौ की खरीद एक अप्रैल से आरंभ करने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएम, (Mustard Procurement in Haryana) जिनके पास खाद्य,आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने आज यहां विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की और रबी-2022 की फसलों को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की।

दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए

इस अवसर पर राज्य मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित थे। दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 21 मार्च से सरसों व एक अप्रैल से गेहूं,चना व जौ आदि रबी फसलों की खरीद के लिए व्यापक तैयारियां कर लें ताकि किसानों को अपनी फसल की बिक्री में कोई परेशानी न हो। उन्होंने सभी उपायुक्तों को भी निर्देश दिए कि वे खरीदी गई फसल का समय पर उठान सुनिश्चित करने के लिए 21 मार्च तक ट्रांसपोर्ट का प्रबंध कर रिपोर्ट भेजें। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अपलोड किए गए फसलों के ब्यौरा के अनुसार किसानों के बैंक खातों को अपडेट करके फसल की राशि सीधा उनके खाते में भिजवाना सुनिश्चित किया जाए।

जौ की खरीद के लिए 25 मंडियां तैयार

उन्होंने मंडियों में किसानों के लिए पेयजल व अन्य सुविधाओं को भी अप-टू-डेट करने के निर्देश दिए। दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में अधिकारियों ने जानकारी दी कि सरसों की खरीद 92 मंडियों में की जाएगी, जबकि गेंहू के लिए 397 मंडियां,चना के लिए 11, जौ की खरीद के लिए 25 मंडियां तैयार की जा रही हैं। (Mustard Procurement in Haryana) इन फसलों में सरसों को 5,050 रूपए प्रति क्विंटल, गेंहू को 2,015 रूपए प्रति क्विंटल, चना को 5,230 रूपए प्रति क्विंटल तथा जौ को 1,635 रूपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर विभिन्न खरीद एजेसिंयों द्वारा खरीदा जाएगा। (Mustard Procurement in Haryana) उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद खाद्य,आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड,हरियाणा राज्य भंडारण निगम व भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी। इसके अलावा, चना की खरीद हैफेड, सरसों की खरीद हैफेड व हरियाणा राज्य भंडारण निगम तथा जौ की खरीद खाद्य,आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड एवं हरियाणा राज्य भंडारण निगम एजेंसी द्वारा की जाएगी।

Also Read : 1220 किलोग्राम डोडा चूरापोस्त सहित दो तस्कर काबू

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular