Homeहरियाणाकैथलसभी गऊशाओं में गाय व नंदियों के लिए हो समुचित प्रबंधन :...

सभी गऊशाओं में गाय व नंदियों के लिए हो समुचित प्रबंधन : संगीता तेतरवाल

मनोज वर्मा, Kaithal News : डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं की बदौलत ही गऊशालाओं को सही प्रकार से संचालित किया जा सकता है। आमजन, ऐच्छिक संगठन, सामाजिक संस्थाएं गौवंश की सेवा के लिए आगे आकर कार्य करें। हमारी संस्कृति में गौवंश की सेवा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और उसका फल इंसान को मिलता है। सभी गऊशालाओं में गौवंश के रहने व खाने-पीने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। गऊशाला का प्रबंधन करने वाली संस्थाएं अपने सदस्यों की संख्या में इजाफा करें।

ये भी पढ़ें : आय से अधिक संपत्ति मामले में चौटाला दोषी करार, 26 को सजा पर होगी बहस

बायोगैस प्लांट लगाने की करें व्यवस्था

संबंधित अधिकारी सभी गऊशालाओं में बायोगैस प्लांट लगाने की व्यवस्था करें तो गौवंश प्रबंधन और बेहत्तरीन तरीके से हो सकेगा। डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने लघु सचिवालय में गऊशाला प्रबंधन हेतू संस्थाओं के प्रतिनिधियों से चर्चा कर रही थी। इस मौके पर उन्होंने संबंधित अधिकारी को गौशाला के समुचित संचालन हेतू आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए। गौवंश के लिए चारे इत्यादि की व्यवस्था में सभी संस्थाएं आगे आकर कार्य कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण आंचल में जो भी गौवंश हैं, उसके रहने की व्यवस्था संबंधित क्षेत्रों में की जाए, ताकि गौवंश शहर की ओर नहीं आए। गांवों में जितनी भी गऊ चरांद की भूमि है, उसका इस्तेमाल गौवंश के हित में किया जाए। उस भूमि पर या तो चारा उगाया जाए या उसे लीज पर देकर उसके पैसे का इस्तेमाल गौवंश के लिए किया जाए।

किसी प्रकार की बहानेबाजी चलेगी नहीं

उन्होंने कहा कि कपिस्थल नंदीशाला में नियमित रूप से डॉक्टर जाना चाहिए, ताकि घायल पशुओं का ईलाज ठीक प्रकार से हो। वहां जाने वाला डॉक्टर अपनी साप्ताहिक हाजरी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें। अगर नंदीशाला में डाक्टर के नहीं जाने की सूचना पाई जाती है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। सभी संबंधित अधिकारी इस दिशा में पूरी गंभीरता से कार्य करें। इस विषय पर किसी प्रकार की बहानेबाजी नहीं चलेगी। उन्होंने नंदीशाला व गऊशाला तथा अन्य संस्थाओं के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया कि गौवंश के रख-रखाव में जिला प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने आमजन व संस्थाओं से भी आह्वïन किया कि गौवंश की सेवा में सभी आगे आकर कार्य करें, जोकि पुनीत कार्य है।

इस मौके पर ये सभी मौजूद

इस मौके पर एसडीएम ब्रह्मï प्रकाश, सीटीएम गुलजार अहमद, बीडीपीओ नरेंद्र सिंह, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, श्याम लाल गर्ग, धर्मपाल कठवाड़, राम लाल गर्ग, राम प्रसाद बंसल, जितेंद्र गोयल, शमशेर शर्मा आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर भर्ती जल्द: मनोहर लाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular