Homeहरियाणाजींदवन्य प्राणी विभाग ने पंसारी की दुकान पर की छापेमारी, दुकान से...

वन्य प्राणी विभाग ने पंसारी की दुकान पर की छापेमारी, दुकान से मिली गोह की हड्डियां Raid on Pansari’s Shop

वन्य प्राणी विभाग ने पंसारी की दुकान पर की छापेमारी, दुकान से मिली गोह की हड्डियां Raid on Pansari’s Shop

आज समाज डिजिटल, जींद:

Raid on Pansari’s Shop: वाइल्ड लाइफ टीम ने उचाना मंडी स्थित एक पंसारी की दुकान पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान दुकान से वन्य जीव गोह की चार हथजोड़ी तथा 20 नग सेही के कांटे बरामद किए है। उचाना थाना पुलिस ने पंसारी के खिलाफ वन्य प्राणी सरंक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पंसारी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपित से पूछताछ कर रही है।

चार गोह हथजोडी, 20 नग सेही के कांटे बरामद Raid on Pansari’s Shop

वाइल्ड लाइफ विभाग को सूचना मिली थी कि उचाना मंडी में गोपी पंसारी वन्य प्राणियों की हड्डियों को रखता है। प्रतिबंधित वन्य प्राणियों की हड्डियों के माध्यम से अच्छा खासा मुनाफा भी ले रहा है। वन्य प्राणियों की हड्डियों को शिकारी पंसारी के पास बेच जाते हैं। जिसकी उसे अच्छी खासी कीमत मिलती है। हड्डियों व अवशेषों का प्रयोग टोने टोटकों तथा देशी दवाइयों में किया जाता है। जिसके आधार पर वाइल्ड लाइफ के निरीक्षक मनवीर सिंह ने पुलिस के साथ गोपी राम पंसारी के दुकान पर छापेमारी की। तलाशी के दौरान पंसारी के यहां से चार गोह हथजोडी, 20 नग सेही के कांटे बरामद हुए। एक हथजोड की कीमत दो से तीन हजार रुपए बताई जा रही है।

पुलिस ने पंसारी के खिलाफ मामला दर्ज कर किया गिरफ्तार Raid on Pansari’s Shop

वाइल्ड लाइफ टीम ने पंसारी की दुकान पर मौजूद व्यक्ति को काबू कर लिया। पुलिस पूछताछ में उसकी पहचान रेलवे रोड उचाना मंडी निवासी गौरव मित्तल के रूप में हुई। उचाना थाना पुलिस ने वाइल्ड लाइफ निरीक्षक मनवीर की शिकायत पर गौरव के खिलाफ वन्य प्राणी सरंक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ शुरू कर दी है। वाइल्ड लाइफ के निरीक्षक मनवीर ने बताया कि सूचना के आधार पर पंसारी की दुकान पर छापेमारी की गई थी।

छापेमारी के दौरान दुकान से वन्य प्राणी गोह के हथजोड तथा सेही के कांटे बरामद हुए। वन्य प्राणियों की हड्डियों को रखना कानूनन जुर्म है। हथजोड कहां से आए, कौन लोग उन्हें बेच कर जाता है समेत अन्य तथ्यों को जुटाया जा रहा है। उचाना थाना के जांच अधिकारी कुलबीर ने बताया कि वन्य प्राणी विभाग के निरीक्षक की शिकायत पर पंसारी के खिलाफ वन्य प्राणी सरंक्षक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। फिलहाल पूछताछ की जा रही है।

 

Read Also : डीएवी पीजी कॉलेज करनाल के प्रिसिंपल डॉ रामपाल सैनी चुने गए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र की सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष: President Of The Cultural Council Of Kurukshetra

Read Also : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने शुरू किया नगर दर्शन पोर्टल, डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ाया एक ओर कदम: Nagar Darshan Portal

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular