Homeहरियाणाकरनालउपायुक्त मुकुल कुमार ने किया जिला लाइब्रेरी का निरीक्षण Deputy Commissioner Mukul...

उपायुक्त मुकुल कुमार ने किया जिला लाइब्रेरी का निरीक्षण Deputy Commissioner Mukul Kumar Inspected District Library

जिला लाइब्रेरी में लगाया जाएगा सोलर सिस्टम प्रोजेक्ट: मुकुल

कुरुक्षेत्र 21 मार्च, इशिका ठाकुर
Deputy Commissioner Mukul Kumar Inspected District Library : जिला लाइब्रेरी कमेटी के चेयरमेन एवं उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि जिला राजकीय लाइब्रेरी में सोलर सिस्टम प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लगने से जहां बिजली की बचत होगी, वहीं लाइब्रेरी के खर्चों में भी कटौती आएगी। इस लाइब्रेरी में वाहनों की पार्किंग के लिए नया शैड बनाने के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। इस लाइब्रेरी में पाठकों और विद्यार्थियों की सुविधा के लिए तमाम व्यवस्थाएं पूरी करने का हर भरसक प्रयास किया जा रहा है।
Deputy Commissioner Mukul Kumar Inspected District Library

लाइब्रेरी में नया पार्किंग शेड बनाने के भी दिए आदेश

उपायुक्त मुकुल कुमार सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिला लाइब्रेरी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त मुकुल कुमार ने जिला लाइब्रेरी में रखी पुस्तकों का अवलोकन किया और कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया।
Deputy Commissioner Mukul Kumar Inspected District Library : इसके अलावा विद्यार्थियों और पाठकों के बैठने की व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था के साथ-साथ अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की। इस दौरान उपायुक्त ने विद्यार्थियों और पाठकों से सीधा संवाद करते हुए पाठकों के मन की बात को जानने का प्रयास किया और आजादी के 75 वर्ष पूरे होने को लेकर भारत सरकार द्वारा मनाए जा रहे है आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भी बातचीत की तथा देश की आजादी में अहम भूमिका अदा करने वाले क्रांतिकारी वीरों के बारे में भी सवाल-जवाब किया।
आजादी के अमृत महोत्सव की कड़ी उपायुक्त ने जिला लाइब्रेरी कमेटी की बैठक को भी किया संबोधित
उपायुक्त ने लाइब्रेरी के अधिकारियों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों और पाठकों से फीडबैक लेने के बाद कहा कि लाइब्रेरी में आने वाले पाठकों और विद्यार्थियों को देश की आजादी में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले वीरों के इतिहास को भी पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाईब्रेरी में तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हे। अभी हाल में ही मिली फीडबैक के अनुसार लाईब्रेरी में पार्किंग शैड और सोलर सिस्टम प्रोजेक्ट को लगाया जाएगा।
Deputy Commissioner Mukul Kumar Inspected District Library : इसके अलावा कैंटीन या वीटा बूथ को भी स्थापित करने बारे विचार-विमर्श किया जाएगा। जूनियर लाइब्रेरियन हरजिंद्र कौर ने मेहमानों का स्वागत करते हुए लाईब्रेरी में कुछ ओर सुविधाएं मुहैया करवाने संबंधित अपनी रिपोर्ट जिला लाईब्रेरी कमेटी के समक्ष रखी। इस लाईब्रेरी की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सीनियर लाईब्रेरियन ने कहा कि इस समय लाईब्रेरी में हर विषय से संबंधित 49267 पुस्तके है और 4620 लाईब्रेरी के सदस्य है। यह लाईब्रेरी विद्यार्थियों और पाठकों के लिए सुबह 9 बजे से लेकर रात्रि 11 बजे तक खुली रहती है। इस बैठक में मेंबर सचिव एवं राजकीय महिला कालेज पलवल की शिक्षिका डा. मीनाक्षी, सदस्य धर्मवीर मिर्जापुर, बाबुराम सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular