Homeराज्यहरियाणाCM Met The Students Returned From Ukraine गुरुग्राम प्रवास के दौरान सीएम...

CM Met The Students Returned From Ukraine गुरुग्राम प्रवास के दौरान सीएम ने यूक्रेन से लौटे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से की बात

CM Met The Students Returned From Ukraine

विद्यार्थियों से मिले अच्छे सुझाव पीएम मोदी तक पहुंचाए जायेंगे – सीएम मनोहर लाल

हरियाणा के लगभग 1800 विद्यार्थियों में से ज्यादातर सकुशल वापिस लौटे, युक्रेन में अभी फंसे 80 से संपर्क बना हुआ है, उन्हें निकालने की चिंता – सीएम

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने गुरुग्राम प्रवास के दौरान रविवार को यूक्रेन से वापस आए विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से बातचीत की और कहा कि उनसे जो सुझाव मिले हैं उन्हें वे पीएम नरेंद्र मोदी तक पहुंचाएंगे ताकि मेडिकल शिक्षा ग्रहण कर रहे इन विद्यार्थियों की ज्यादा से ज्यादा मदद हो सके।

CM Met The Students Returned From Ukraine

CM Met The Students Returned From Ukraine

गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के कारण बहुत बड़ी समस्या अचानक वहां पढ़ रहे हमारे विद्यार्थियों के सामने आ गई थी। उसमें हमारे देश के लगभग 18,000 से 19000 विद्यार्थी थे। हरियाणा प्रदेश के भी इनमें लगभग 1800 विद्यार्थी हैं। उन्होंने कहा कि युद्ध छिड़ने के बाद पहला काम यह रहा कि ये सभी विद्यार्थी सकुशल वहां से वापस लौट आयें। उसकी व्यवस्थाएं भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने की हैं।

CM Met The Students Returned From Ukraine

हमारे वरिष्ठ मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए हैं। वहां से विशेष उड़ाने चलाई गई। अधिकांश लोग वहां से वापस लौट आए हैं, फिर भी कुछ विद्यार्थी अभी भी यूक्रेन के शहरों में फंसे हुए हैं। जो लोग बॉर्डर पर पहुंच गए हैं उन्हें लेकर आज भी विशेष फ्लाइट आ रही है। जो लोग अभी भी वहां रह गए हैं वे सुरक्षित कैसे निकले, इसकी चिंता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी कर रहे हैं और जो लोग हरियाणा से हैं, उनसे हम लगातार संपर्क बनाए हुए हैं।

CM Met The Students Returned From Ukraine

CM Met The Students Returned From Ukraine

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन में हरियाणा के 1800 के आसपास विद्यार्थी थे जिनमें से कल तक 1234 वापस आ चुके हैं। कुछ लोग बॉर्डर पर हैं, उन्हें लाया जा रहा है और कुछ दिल्ली तथा मुंबई पहुंच गए हैं। प्रदेश के 80 के आसपास अभी भी युक्रेन के शहरों में हैं, उनसे संपर्क बना हुआ है। वे कैसे वहां से निकल सकते हैं, उसकी चिंता हम लोग कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जब सभी विद्यार्थी यूक्रेन से वापिस आ जाएंगे तो इनके भविष्य की चिंता भारत सरकार और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया करेगी। हम उनके निर्णयों का पालन करेंगे। आज भी गुरुग्राम में यूक्रेन से लौटे विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों से बातचीत की गई हैं। उन्होंने जो अच्छे सुझाव हमें दिए हैं उन सुझावों को हम प्रधानमंत्री तक पहुंचाएंगे ताकि इनकी ज्यादा से ज्यादा मदद हो सके।

CM Met The Students Returned From Ukraine

CM Met The Students Returned From Ukraine

इन विद्यार्थियों की डिग्री के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस मेडिकल कॉलेज में ये विद्यार्थी पढ़ रहे हैं, डिग्री उसी कॉलेज को ही देनी है। जिन विद्यार्थियों का बहुत कम समय रह गया है, उनको डिग्री वहां से कैसे मिले, इसके बारे में युक्रेन में स्थिति सामान्य होने के बाद ही इस विषय में बातचीत की जाएगी कि इन्हें डिग्री लेने वहां ना जाना पड़े, यहीं कोई व्यवस्था हो जाए लेकिन यह सब युक्रेन में शांति बहाली के बाद ही संभव होगा।
इससे पहले विद्यार्थियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आप लोग बहुत कठिनाइयां झेलकर वापिस आएं हैं, आपको लग रहा होगा जैसे कि युद्ध के मैदान से आए हैं। उन्होंने इन विद्यार्थीयों को बताया कि प्रधानमंत्री ने भरोसा दिलाया है कि जिन विद्यार्थियों का कोर्स पूरा हो गया है उन्हें इंटर्नशिप का मौका देंगे। उसके बाद नियम अनुसार एफएमजीए की परीक्षा पास करनी होगी। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से पूछा कि ऐसी स्थिति में आप बताएं कि क्या किया जा सकता है।

CM Met The Students Returned From Ukraine

CM Met The Students Returned From Ukraine

विद्यार्थियों ने दिल खोलकर मुख्यमंत्री को सुझाव भी दिए और बताया कि वे कैसे भारत का तिरंगा लगाकर बॉर्डर के पार पहुंचे। भारत का राष्ट्रीय ध्वज लगे वाहन को वहां पर बॉर्डर क्रॉस करने दिया जा रहा है। इसके लिए इन विद्यार्थीयों ने पीएम मोदी और हरियाणा सरकार द्वारा दिए गए सहयोग की सराहना भी की। जब इन विद्यार्थियों से पूछा गया कि क्या स्थिति सामान्य होने पर वे फिर से युक्रेन में पढ़ाई करने जाना चाहेंगे तो अधिकतर ने हां में जवाब दिया। सीएम भी इन विद्यार्थियों का जज्बा देख हैरान हुए और सभी को उन्होंने भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
इस मौके पर सीएम मनोहर लाल के साथ पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, जिला भाजपा महामंत्री मनीष गाडोली व महेश यादव तथा मीडिया कॉर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ भी उपस्थित थे।

CM Met The Students Returned From Ukraine

Read Also : 40th Covid Vaccination Camp वैद्य केसरदास सेवा समिति ने लगाया हैल्थ चौकअप और 40वॉ कोविड वैक्सीनेशन कैम्प

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular