HomeहरियाणारोहतकAtal FDP Program at MDU महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में अटल एफडीपी कार्यक्रम...

Atal FDP Program at MDU महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में अटल एफडीपी कार्यक्रम शुरू

Atal FDP Program at MDU

संजीव कौशिक, रोहतक:

गणितीय विज्ञान के वैश्विक महत्त्व को रेखांकित करते हुए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के गणित विभाग के तत्वावधान में आनलाइन अटल-एफडीपी कार्यक्रम शुरू हुआ। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि इस आनलाइन एफडीपी का उद्घाटन किया।

कुलपति ने दी एफडीपी के आयोजन पर बधाई Atal FDP Program at MDU

मदवि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि गणित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रगति के मूल में है। वैज्ञानिक शोध की नींव गणितीय विज्ञान में निहित है, ऐसा कुलपति का कहना था। कुलपति ने कहा कि प्राध्यापकों तथा शोधार्थियों को गणितीय विज्ञान तथा अभियांत्रिकी के नवीनतम जानकारी से अवगत होना चाहिए। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने गणित विभाग को इस एफडीपी के आयोजन के लिए बधाई दी।

विज्ञान और गणित की उपयोगिता बताई Atal FDP Program at MDU

इस एफडीपी के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि यूनिवर्सिटी आॅफ नेवाडा, लॉस वेगास, यूएसए के प्रोफेसर सतीश सी. भटनागर ने गणितीय विज्ञान की बहुआयामी उपयोगिता को अपने संबोधन में रेखांकित किया। प्रो. भटनागर ने कहा कि गणितीय विज्ञान को जन-जन तक पहुंचाने में एमडीयू का गणित विभाग विशेष भूमिका निभा सकता है।

भारत का गणित क्षेत्र में विशेष योगदान Atal FDP Program at MDU

मदवि के कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने भी बतौर विशिष्ट अतिथि एफडीपी में शिरकत की। प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने कहा कि गणित का जीवन के हर क्षेत्र में योगदान है। उन्होंने कहा कि भारत का गणित क्षेत्र में विश्व स्तर पर विशेष योगदान है। इस एफडीपी की समन्वयिका गणित विभाग की प्रोफेसर डा. रेणु चुघ ने स्वागत भाषण दिया, तथा एफडीपी बारे बताया। आभार प्रदर्शन गणित विभागाध्यक्ष प्रो. राजीव कुमार ने किया। आॅनलाइन कार्यक्रम में मंच संचालन आयोजन सचिव डा. अंजू पवार ने किया। इस आॅनलाइन एफडीपी के उद्घाटन सत्र में एआईसीटीई के सदस्य सचिव प्रो. राजीव कंसल तथा जामिया मिलिया के पूर्व कुलपति प्रो. कुमकुम दीवान ने भी अपने विचार सांझे किए। इस एफडीपी में लगभग 200 डेलिगेट्स भाग ले रहे हैं।

Also Read : Men’s Shooting Championship इफल शूटिंग में जाट कॉलेज की टीम रही प्रथम

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments