Homeहरियाणाकरनालआपकी बेटी-हमारी बेटी योजना से हो रही मदद Aapki Beti Hamari Beti...

आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना से हो रही मदद Aapki Beti Hamari Beti Yojana

प्रवीण वालिया, करनाल:
Aapki Beti Hamari Beti Yojana: डीसी अनीश यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को सुरक्षित व उज्ज्वल रखने के लिए आपकी बेटी – हमारी बेटी योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत बेटियों को शिक्षा देने व सशक्त बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है।

पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये Aapki Beti Hamari Beti Yojana

Aapki Beti Hamari Beti Yojana
Aapki Beti Hamari Beti Yojana

डीसी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से चलाई जा रही इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि जीवन बीमा निगम में निवेश की जाती है। एलआईसी की ओर से लाभार्थी के नाम से एक मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इस मेंबरशिप सर्टिफिकेट को बच्ची के वयस्क होने बाद लगभग एक लाख रुपये मिलेगा, लेकिन उस समय लाभार्थी लडकी अविवाहित होनी चाहिए।

सरल पोर्टल के माध्यम से करें आवेदन Aapki Beti Hamari Beti Yojana

उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए लाभार्थी लडकी के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, परिवार पहचान पत्र संख्या, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जातियों के लिए आवश्यक है) बीपीएल कैटगरी से जुड़े आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म के एक साल के अंदर आवेदन किया जा सकता है। इसलिए सभी पात्र लोग आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना का लाभ निश्चित समयावधि में जरूर उठाएं।

Read Also : Bhagwant Mann ने शहीदे आजम सरदार भगत सिंह को दी श्रद्धांजलि

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular