Prof. Tankeshwar Kumar हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय को अनुसंधान सुविधाएं विकसित करने के लिए मिला अनुदान

0
136
कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार।
कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार।

Aaj Samaj (आज समाज), Prof. Tankeshwar Kumar , नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ के भौतिकी और खगोल भौतिकी विभाग को एक शोध परियोजना अंतर्गत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग- बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 2 करोड़ रुपए का अनुदान (डीएसटी-एफआईएसटी) प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने अनुदान प्राप्त होने पर भौतिकी एवं खगोल भौतिकी विभाग के संकाय सदस्यों, विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को बधाई दी।

डीएसटी-एफआईएसटी से मिला दो करोड़ रूपए का अनुदान

कुलपति ने इस अवसर पर समाज के लिए उपयोगी शोध पर जोर दिया। उन्होंने विभाग को आसपास के संस्थानों के साथ सहयोगात्मक अनुसंधान स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि उनके शोधकर्ताओं को भी इस अनुदान के परिणामस्वरूप विभाग में विकसित किए जाने वाले अनुसंधान बुनियादी ढांचे के उपयोग का लाभ मिल सके।

विश्वविद्यालय के भौतिकी एवं खगोल भौतिकी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. सुनीता श्रीवास्तव ने बताया कि इस एफआईएसटी अनुदान के अंतर्गत विश्वविद्यालय को शोध के लिए तीन हाईटेक उपकरण मिलेंगे। इससे विद्यार्थियों और शोधार्थियों को संबंधित क्षेत्र में शोध कार्य करने में मदद मिलेगी। इससे पहले, मटिरियल साइंस के क्षेत्र में अनुसंधान करने वाले शोधार्थियों और संकाय सदस्यों को इन उपकरणों के लिए अन्य वैज्ञानिक संस्थानों की मदद लेनी पड़ती थी।

उन्होंने बताया कि विभाग में मुख्य रूप से अनुसंधान सुविधाओं को मजबूत करने के लिए परियोजना से सम्मानित किया गया है। प्रो. श्रीवास्तव ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलपति ने दूरदर्शी नेतृत्व धन्यवाद दिया और विभाग के संकाय सदस्यों व शोधार्थियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

यह भी पढ़ें : Shri Krishna Kripa Dham की ओर से शहर के करीब 1500 स्वच्छता दूत को दीपावली की दी शुभकामनाएं

यह भी पढ़ें : Jawahar Navodaya Vidyalaya Karira में शिक्षक अभिभावक संघ गठन का आयोजन

 

SHARE