Pravasi Bhartiya Divas 2023: भारत में नवाचार, निवेश व अपने विचारों की शुरुआत करें प्रवासी भारतीय युवा

0
411
Pravasi Bhartiya Divas 2023

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली, (Pravasi Bhartiya Divas 2023): केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रवासी भारतीय युवाओं से भारत में निवेश, नवाचार व अपने विचारों की शुरुआत करने की अपील की है। रविवार को मध्यप्रदेश के इंदौर में ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ सम्मेलन का 17वां संस्करण शुरू हुआ और कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने यह बात कहीं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत-2022 में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है और प्रवासी युवा बिना किसी संकोच यहां निवेश व नवाचार कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में कार्यक्रम आयोजित

बता दें कि केंद्र सरकार मध्य प्रदेश सरकार के साथ साझेदारी में इस बार’प्रवासी भारतीय दिवस’ कार्यक्रम को आयोजित कर रही है। इस बार का विषय ‘प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार’ है। इसके तहत आयोजित तीन दिवसीय समारोह में 70 देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्य भाग ले रहे हैं।

भारतीयों ने अपनी प्रतिभा के दम पर मनवाया लोहा

समारोह में विदेश मंत्री एस जयशंकर व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। जयशंकर व शिवराज चौहान ने भी कायक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर टेक्नॉलॉजी की बात करें तो भारतीयों ने इंजीनियरिंग और टेक्नॉलॉजी के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा के दम पर न केवल अपना लोहा मनवाया है बल्कि कई जगह ऐसी स्थिति पैदा हुई है कि यदि भारतीय न हों तो कंपनियों का काम ठप हो जाए।

भारत के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे युवा : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा, यह एक ऐसा युग है जहां हम अपनी संभावनाओं के बारे में आश्वस्त हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जुड़ना चाहते हैं। जयशंकर ने कहा, मुझे विश्वास है कि देश-विदेश में भारतीय युवा भारत के विकास को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा भारतीय प्रवासी हैं। भारतीयों के बारे में जो सबसे अनोखा है, वह यह है कि विदेशों में रहकर भी भारतीय अपनी मातृभूमि से जुड़े हैं। उन्होंने कहा, हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को ज्यादा से ज्यादा करना है। जयशंकर ने बताया कि उनका लक्ष्य आनलाइन तंत्र के जरिये शिकायतों के निवारण पर फोकस करना है।

यह भी पढ़ें –Weather January 8 Update: सर्दी का सितम जारी, फिलहाल नहीं राहत के आसार, कई जगह तापमान सामान्य से नीचे पहुंचा

यह भी पढ़ें –Himachal Cabinet Expansion: हिमाचल कैबिनेट का विस्तार, सुक्खू सरकार में सात विधायक बने मंत्री

Connect With Us: Twitter Facebook 

 

SHARE