Opposition Alliance INDIA: विधानसभा चुनावों से पहले ‘इंडिया’ में साझा रैलियों पर मतभेद, सीट शेयरिंग पर फॉर्म्युला तय नहीं

0
214
Opposition Alliance INDIA
विधानसभा चुनावों से पहले ‘इंडिया’ में साझा रैलियों पर मतभेद, सीट शेयरिंग पर फॉर्म्युला भी तय नहीं

Aaj Samaj (आज समाज), Opposition Alliance INDIA, नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में जहां रैलियों पर गंभीर मतभेद उभरे हैं, वहीं इसमें शामिल दलों में अभी सीट बंटवारे पर भी फॉर्म्युला तय नहीं हो सका है। पिछले कल भी अलायंस की दिल्ली में मीटिंग हुई लेकिन इस मुद्दे को चर्चा के लिए नहीं लाया गया। फिलहाल इसे टालने का प्रयास रहा। अब अक्टूबर के अंत में सीट शेयरिंग पर फॉर्म्युला तय होने की उम्मीद हे।

कांग्रेस संग एक जगह मंच साझा करने से हमें नुकसान : क्षेत्रीय दल

सूत्रों के मुताबिक साझा रैलियों पर क्षेत्रीय दल आने वाले विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में कांग्रेस के साथ रैली का मंच साझा करने को तैयार नहीं हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन दलों ने कांग्रेस से कहा है कि जब चुनाव अलग-अलग लड़ना है, तो एक मंच पर खड़े होने से उनको नुकसान होगा। गठबंधन में साझा रैलियों पर एक राय नहीं बनने के चलते ही मंगलवार को होने वाली कैम्पेन कमेटी की बैठक टाल दी गई।

कई दलों ने जताई है आपत्ति

मुंबई बैठक के बाद देशभर में दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी, पटना और लखनऊ में साझा रैली के साथ ही चुनावी राज्यों में भी ‘इंडिया’ की साझा रैली का प्रस्ताव आया था। गठबंधन में शामिल कई दलों ने इस बात पर आपत्ति जताई है कि कई राज्यों में घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं और इसीलिए साझा रैली से उनके वोटर भ्रमित हो जाएंगे।

इस वजह से कांग्रेस के साथ मंच साझा करना उनके लिए घाटे का सौदा साबित होगा। इसी मतभेद की वजह से मंगलवार को होने वाली कैंपेन कमेटी की बैठक नहीं हो पाई। मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक हुई थी। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और बिहार के सीएम नीतीश कुमार समेत 28 विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए। बैठक में कोआॅर्डिनेशन और कैंपेन समेत 5 कमेटियां बनाई गईं।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE