HomeदेशHimachal Pradesh Assembly Elections : 12 नवम्बर को वोटिंग, 8 दिसम्बर को...

Himachal Pradesh Assembly Elections : 12 नवम्बर को वोटिंग, 8 दिसम्बर को नतीजे, जानिए पूरा शेडयूल

आज समाज, डिजिटल Himachal Pradesh Assembly Elections : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। हिमाचल में एक ही चरण में 12 नवंबर को मतदान होंगे। इसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे। बता दें कि हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि वोटर नामांकन तक अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। इस बार 80 साल से ऊपर उम्र वाले बुजुर्गों और कोरोना पीड़ितों को घर से वोटिंग की सुविधा दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश चुनाव का शेड्यूल

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसके बाद 25 अक्टूबर तक नामांकन भर सकते हैं। नामांकन की जांच 27 अक्टूबर तक जारी रहेगी। 29 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। 12 नवंबर को लगभग 55 लाख मतदाता एक ही चरण में मतदान करेंगे। इसके बाद 8 दिसंबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर देंगे। राज्य में चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है।

महिलाओं के लिए अलग से बूथ

चुनाव आयोग ने बताया कि चुनावों में महिलाओं के लिए अलग से बूथ बनाया जाएगा। सभी बूथों पर पानी और गर्मी से राहत की व्यवस्था रहेगी। चुनाव में यदि पैसे, ड्रग्स या किसी भी तरह के पावर का दुरुपयोग किया जाता है, तो इसकी जानकारी C-vigil ऐप पर दे सकते हैं।

इसी ऐप पर ही उम्मीदवारों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। उम्मीदवारों के अपराध और संपत्तियों की जानकारी हम ऐप पर देंगे। 80 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति और कोरोना पीड़ितों के लिए घर पर वोटिंग की सुविधा होगी। दिव्यांगों को पोलिंग सेंटर पर व्हीलचेयर उपलब्ध कराई जाएगी। वोटिंग के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी।

ये भी पढ़ें : IPU में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान ने की टिप्पणी, राज्यसभा के उप-सभापति हरिवंश ने की खिंचाई की

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular