Homeकाम की बात5G Network In India भारत बाकी देशों के मुकाबले 5G रोलआउट करने...

5G Network In India भारत बाकी देशों के मुकाबले 5G रोलआउट करने के मामले में काफी पीछे, जुलाई 2023 तक मिल सकती है 5G कनेक्टिविटी 

5G Network In India

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :

5G Network In India  अधिकारियों और स्टेकहोल्डर्स के बीच चर्चा के अनुसार, सरकार आगामी 5G कनेक्टिविटी को शुरू करने और पूरा करने के लिए जुलाई के पहले दो हफ्तों के भीतर एक समय सीमा पर विचार कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) मार्च तक बेस प्राइस पर अपनी सिफारिशें देगा, जिसके बाद जरूरी कैबिनेट मंजूरी दी जाएगी।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने पहले 2022 की पहली तिमाही में कनेक्टिविटी शुरू करने पर विचार किया था, लेकिन इसे पीछे धकेलने का फैसला किया। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नीलामी को अप्रैल-मई तक पूरा कर लिया जाएगा। (5g Services in India)

जुलाई 2023 तक मिल सकती है 5G कनेक्टिविटी (5G Network In India)

ऐसी संभावना है कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की ओर से बेस प्राइस को लेकर प्रस्ताव मार्च तक दे दिया जाएगा, जिसके बाद कैबिनेट से इसकी मंजूरी लेनी होगी। इसके बाद भारत में 5G कनेक्टिविटी को रोलआउट किया जा सकेगा। साथ ही बड़े पैमाने पर कॉमर्शियल 5G रोलआउट साल 2023 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में ही पूरा हो सकेगा। (5g Services in India)

बाकी देशों के मुकाबले भारत है 5G लाने मे पीछे (5G Network In India)

टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा, तो भारत में 5G रोलआउट साल 2023 में ही संभव है। भारत बाकी देशों के मुकाबले 5G रोलआउट करने के मामले में काफी पीछे है। मौजूदा वक्त में करीब 67 देशों में 5G सर्विस उपलब्ध है। रिलायंस जियो अकेली ऐसी कंपनी हैं, जो स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क उलब्ध कराने में सक्षम है। जिसमें कम लेटेंसी और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। (5g Services in India)

Also Read : PM Modi Lay Foundation Stone पीएम ने 594 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments