Homeदेशआज से शुरू हुआ डिजिटली लेनदेन, 1 दिसम्बर से बदल गए ये...

आज से शुरू हुआ डिजिटली लेनदेन, 1 दिसम्बर से बदल गए ये 5 मुख्य नियम

आज समाज डिजिटल, (1st December Rules Change):  जैसा कि सभी को पता है कि हर महीने की पहली तारीख को कुछ नियमों में बदलाव होते हैं जिनका हमारे रोजमर्रा की जिंदगी से सीधा संबंध होता है। इन नियमों को जानना बहुत जरूरी होता है। इसी के तहत आज 1 दिसंबर से भी कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं तो कुछ नए नियम भी बन रहे हैं जो आपकी सुविधा के लिए ही हैं, जैसे आज से डिजिटल रुपए का संचालन शुरू हो गया है। अब आपको जेब में कैश रखने की जरूरत नहीं होगी, आप कहीं भी डिजिटल रुपए से लेनदेन व खरीदारी कर सकते हैं। आइए जानते हैं और क्या बदलाव हुए हैं-

डिजिटल करेंसी की शुरूआत

आज सबसे बड़ा बदलाव यही हुआ है कि आज से आपको अब जेब में कैश रखने की टेंशन नहीं होगी। जी हां, आरबीआई की ओर से एक दिसंबर 2022 को रिटेल के लिए डिजिटल रुपया लॉन्च किया जा रहा है। रिटेल डिजिटल करेंसी के लिए ये पहला पायलट प्रोजेक्ट होगा। फिलहाल यह डिजिटल करेंसी एक दिसंबर के दिन मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च होगी।

उसके बाद नौ दूसरे शहरों में भी इसकी खरीद बिक्री की जा सकेगी। इस दौरान E-Rupee के डिस्ट्रीब्यूशन और इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की टेस्टिंग की जाएगी। आरबीआई ने इससे पहले 1 नवंबर 2022 को थोक सेगमेंट में डिजिटल रुपये का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। खुदरा डिजिटल रुपये के पहले पायलट प्रोजेक्ट में सरकारी और निजी क्षेत्र के चार बैंक एसबीआई, आईसीआईसीआई, यस बैंक एवं आईडीएफसी फर्स्ट शामिल होंगे।

PNB ATM से कैश निकालने के बदले नियम

एटीएम से कैश निकालते समय होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर सकता है। नए नियम के तहत अब मशीन में कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा। जिसे आपको ATM की स्क्रीन पर दर्ज करना होगा। इसके बाद ही कैश निकलेगा।

दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों की एडमिशन शुरू

आज 1 दिसम्बर से दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी और पहली क्लास में एडमिशन शुरू हो जाएंगे। दिल्ली में एक दिसंबर से आवेदन फॉर्म उपलब्ध होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 23 दिसंबर है और चयनित अभ्यर्थियों की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की जाएगी। वहीं, दूसरी लिस्ट 6 फरवरी को जारी की जाएगी। वहीं, एडमिशन की प्रक्रिया 17 मार्च 2023 तक चलेगी। इस बारे में दिल्ली में शैक्षणिक सत्र 2023- 24 की सीटों के लिए शिक्षा निदेशालय ने कार्यक्रम जारी किया है। 

हीरो की गाड़ियाें के दाम बढ़े (Hero Vehicles) 

Hero Vehicles

हीरो मोटोकॉर्प की कई सारी गाड़ियों खरीदना महंगा हो गया है। कंपनी ने बताया है कि 1 दिसंबर से टू-व्हीलर की कीमतों में लगभग 1,500 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। इससे हीरो डीलक्स, स्प्लेंडर और पैशन सहित अन्य गाड़ियां महंगी हो गई हैं। सभी गाड़ियों की कीमत में अलग-अलग इजाफा किया गया है। बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प ने इसी साल सितंबर महीने में भी अपने प्रोडक्टों के दाम बढ़ाई थे। उस समय कंपनी ने सभी टू-व्हीलर्स मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत में 1000 रुपए से 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी की थी।

अब हफ्ते में 5 दिन खुलेगा राष्ट्रपति भवन

राष्ट्रपति भवन भी जनता के लिए हर सप्ताह 5 दिन खुला करेगा। आम लोग बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति घूमने आ सकते है। राष्ट्रपति भवन के अलावा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर भी अब आम लोगों के लिए 6 दिन (मंगलवार से रविवार) खुलेगा। प्रत्येक शनिवार को लोग सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्ड समारोह भी देख सकते हैं। लोगों के लिए हर दिन 5 समय तय किए गए हैं, जिन पर लोग राष्ट्रपति भवन का दौरा कर सकते हैं। ये समय 10 बजे से 11 बजे, 11 बजे से 12 बजे, 12 बजे से दोपहर 1 बजे और 2 बजे से 3 बजे का समय रहेगा।

कई ट्रेनों की समयसारिणी में बदलाव (Train Schedule)

सर्दी का मौसम शुरू होने से धुंध और कोहरा भी छाने लगा है। इस कारण देश में कई ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव किया जा सकता है। हालांकि कुछ विशेष या खराब स्थिति में ट्रेनों को रद्द करने का फैसला भी लिया जा सकता है। इसलिए ट्रेन में यात्रा करने का प्लान बनाने से पहले इसकी पूरी जानकारी लेकर ही घर से निकलें।

गैस सिलेंडर और पेट्रेाल डीजल के दाम स्थिर (Today Gas Cylinder Rate )

Today Gas Cylinder Rate

घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर दिल्ली में 1053 रुपए, कोलकाता में 1079 रुपए, मुंबई में 1052.50 रुपए और चेन्नई में 1068.50 रुपए में मिल रहा है। वहीं लगातार छह बार से कॉमर्शियल सिलेंडर सस्ता हो रहा था, लेकिन इस बार 19 किलो वाले इस नीले सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम भी स्थिर हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि (Delhi Diesel Price) डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये व डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल (Petrol Price) का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़ें : बाबा रामदेव का शर्मनाक बयान, बोले- महिलाएं बिना कपड़ों के भी अच्छी लगती हैं, साथ में बैठी थी पूर्व सीएम की पत्नी अमृता फडणवीस

ये भी पढ़ें : अब पता चला कि महिलाओं के कपड़े में क्यों भागे थे रामदेव… विवादास्पद बयान के बाद टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने किया ट्वीट

ये भी पढ़ें : इसरो ने लॉन्च किया PSLV-C54 रॉकेट, महासागरों के वैज्ञानिक अध्ययन और चक्रवातों पर रखेगा पैनी नजर

ये भी पढ़ें : बदले बदले लुक में नजर आएंगे एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स, नई गाइडलाइन जारी 

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular