Homeलाइफस्टाइलSymptoms Of Acid Reflux In Hindi

Symptoms Of Acid Reflux In Hindi

Symptoms Of Acid Reflux In Hindi

पेट की समस्याएं स्वास्थ्य पर गहरा असर डाल सकती हैं। एसिड रिफ्लक्स के कारण कई हैं। जैसे भोजन का समय, भोजन के बाद सीधे सो जाना, शराब का सेवन, धूम्रपान करना। पेट में एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है जब पेट की सामग्री अन्नप्रणाली तक चलती है जिससे भोजन नली में जलन होती है। खाया गया भोजन पचकर शरीर को आवश्‍यक जरूरी तत्‍व प्रदान करने और उसका वेस्‍ट हिस्‍सा शरीर से बाहर निकलने से पहले एक लंबी प्रक्रिया से गुजरता है। एसिड रिफ्लक्‍स उस स्थिति को कहते हैं, जब हमारा भोजन से बनने वाला एसिड आंतों के निचले हिस्‍से में जाने की बजाय वापस इसोफेगस की ओर लौटने लगता है। जब खाना ढंग से पचता नहीं है तो वह एसिड का निर्माण करता है और यह एसिड वापस इसोफेगस की ओर आने लगता है।

Also Read : Coronavirus Update In India : बीते 24 घंटे में सामने आये 8318 नए केस, 465 लोगों की मौत

एसिड रिफ्लक्‍स के लक्षण (Symptoms Of Acid Reflux In Hindi)

हालांकि गैस, अपच, एसिडिटी और एसिड रिफ्लक्‍स की समस्‍या कभी भी पाचन तंत्र में होने वाली किसी भी गड़बड़ी के कारण हो सकती है। ज्‍यादा तेल-मसाले वाला खाना खाने, गरिष्‍ठ खाना खाने या भूख से ज्‍यादा खा लेने पर भी एसिडिटी या अपच हो जाती है, लेकिन कुछ खास लक्षण ऐसे हैं, जो प्रोलॉंग एसिड रिफ्लक्‍स की ओर इशारा करते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण को लंबे समय तक महसूस करें तो उसे इग्‍नोर न करें। यह एसिड रिफ्लक्‍स हो सकता है।

पेट में जलन (Symptoms Of Acid Reflux In Hindi)

अगर आपको अकसर खाना खाने के बाद पेट में जलन सी महसूस होती है तो इसका अर्थ है कि खाना पच नहीं रहा है और इसकी वजह एसिड रिफ्लक्‍स हो सकती है।

सीने में जलन

अगर खाना खाने के तुरंत बाद आपको सीने में जलन सी महसूस होती है तो इसे इग्‍नोर न करें। तुरंत डॉक्‍टर की सलाह लें।

खट्टी डकारें आना

भोजन के उपरांत और उसके कई घंटे बाद भी अगर आपके मुंह से खट्टी डकारें आ रही हैं या सांस में एसिडिक एहसास बना हुआ है और यह लंबे समय से हो रहा है तो यह एसिड रिफ्लक्‍स का संकेत हो सकता है।

मुंह से बदबू आना

लंबे समय तक एसिड रिफ्लक्‍स की स्थिति बनी रहने वाली हमारी सांस पर भी उसका असर दिखाई देने लगता है। मुंह से हमेशा एक एसिडिक किस्‍म की महक आती रहती है। जेसे टीवी के विज्ञापनों में दिखाते हैं कि मुंह की बदबू की वजह टूथब्रश करना नहीं होता। ऐसा नहीं है। हालांकि ब्रश रोज दो बार करना चाहिए लेकिन फिर भी मुंह से आनी वाली स्‍थाई दुर्गंध की मुख्‍य वजह पाचन तंत्र की गड़बड़ी है।

खाना निगलने में दर्द होना

अगर आपको खाना निगलने में परेशानी हो रही है तो इसे भी इग्‍नोर न करें। यह एसिड रिफ्लक्‍स की शुरुआत हो सकती है।

गले में गांठ बनना

लंबे समय तक एसिड रिफ्लक्‍स की स्थिति बनी रहने पर गले में गांठ भी हो सकती है।

बार-बार लंग इंफेक्‍शन होना

एसिड के इसोफेगस में लौटने की वजह से बार-बार लंग इंफेक्‍शन भी होने लगता है। इसलिए इस संकेत के प्रति भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।

 

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments