Homeलाइफस्टाइलSleeping In Sweater क्या आप भी ठंडे के मौसम में रात को...

Sleeping In Sweater क्या आप भी ठंडे के मौसम में रात को स्वेटर पहनकर सोते हैं,तो जानिए इसके नुकसान

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Sleeping In Sweater: इन दिनों सर्दियों का मौसम चल रहा है। सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाने के लिए लोग ऊनी कपड़े पहनते हैं। जिससे हमारे शरीर की गर्माहट बनी रहे। ऊनी कपड़े दरअसल हीट कंडक्टर होते हैं जो शरीर से निकलने वाली गर्मी को लॉक कर देते हैं जिससे बॉडी गर्म रहती है। यही कारण है कि ऊनी कपड़ों से हमें कम ठंड लगती है। अक्सर कुछ घरों में लोग रात को ऊनी कपड़े पहनकर सो जाते हैं। यह छोटी सी गलती आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। आइए आपको बताते हैं कि रात में ऊनी कपड़ों को पहनकर सोने से क्या नुकसान हो सकते है।

Read Also: Cheese Sandwich Recipe संडे ब्रेक फास्ट में बनाए पनीर सैंडविच रेसिपी बेहद आसान

ऊन कैसे रोकती है ठंड ?  (Sleeping In Sweater)

ऊन ऊष्मा का कुचालक होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऊन के रेशों में काफी गर्मी होती है। जिनमें बड़ी मात्रा में एयर ट्रैप हो जाते हैं। इसी वजह से हम ऊनी कपड़े पहनकर हम ठंड से बचे रहते हैं, लेकिन इसका हमारे शरीर और सेहत पर खराब असर पड़ता है।
जब हम ऊनी कपड़े पहनकर रजाई के अंदर सोते हैं। तो अत्यधिक गर्मी बड़ जाती है। जिसके कारण हमें कभी-कभी बेचैनी, घबराहट, ब्लड प्रेशर लो होने जैसी शिकायत हो सकती है। कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि सर्दियों के मौसम में रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं। जब हम ऊनी कपड़े पहनकर रजाई के अंदर सोते हैं तो शरीर के अंदर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है। इसलिए जब भी सोएं तो कॉटन के कपड़े ही पहनकर सोएं।

खुजली या रेशैज होना (Sleeping In Sweater)

सर्दियों में ऊनी कपड़े पहन कर सोने से स्किन पर खुजली या रेशैज हो सकते है। स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो, कुछ लोगों को ऊनी कपड़े की वजह से एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है। इसके लक्षण हैं, खुजली की समस्या, स्किन पर रैशेज हो जाना, नाक बहना और खांसी जैसी समस्या आदि।

हार्ट पेशेंट्स को हो सकती है दिक्कतें (Sleeping In Sweater)

आम लोगों के मुकाबले डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को इन बातों का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इससे शरीर में हवा का संचार कम हो जाता है। और शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है। जिससे हार्ट अटैक जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

स्वेटर पहनकर सोना चाहते हैं तो करें ये उपाय:

Sleeping In Sweater: अगर फिर भी आप स्वेटर पहनकर सोना चाहते हैं तो, ऊनी कपड़े को पहनने से पहले सूती के कपड़े पहनें। बहुत मोटे ऊनी कपड़े के बजाय शरीर को गर्म रखने वाले कुछ हल्के कपड़े गर्म इन्नर का ही प्रयोग करें। गर्म कपड़ों को पहनने से पहले मॉइस्चराइज जरूर कर लें।

Read Also:Beard Care Tips दाढ़ी की केयर कैसे करे, जानिए कुछ आसान तरीके!

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular