Homeलाइफस्टाइलBeard Care Tips दाढ़ी की केयर कैसे करे, जानिए कुछ आसान तरीके!

Beard Care Tips दाढ़ी की केयर कैसे करे, जानिए कुछ आसान तरीके!

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Beard Care Tips : दाढी और मूंछ मर्द की मर्दानगी की पहचान है। लेकिन समय के साथ-साथ यह पुरूषों के चेहरे पर से लुप्त होती चली गई। आज के समय में पुरूष दाढ़ी रखना काफी पसंद कर रहे हैं। कुछ सालों पहले पुरूष क्लीन शेव रखते थे। वहीं अब दौर में बियर्ड लुक काफी चलन में है। दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाना और इसे घना बनाना घर बैठे संभव है। लड़कों में कोरोना महामारी के बाद बढ़ी हुई दाढ़ी का फैशन बहुत आम हो गया है। लेकिन दाढ़ी की देखभाल करना इतना आसान नहीं होता है। कुछ दिक्कतें तो मेंटेनेंस से जुड़ी होती हैं वहीं कुछ ऐसी चीजें होती हैं। जिन पर हमारा कोई बस नहीं होता है। हालांकि, बियर्ड में एक बेहतरीन लुक क्रिएट करने के लिए जरूरी है कि पुरूष उसकी सही तरह से देख-रेख करें। दरअसल, सिर्फ चेहरे पर दाढ़ी उगा लेना ही पर्याप्त नहीं होता बल्कि यह भी जरूरी होता है कि आप उसकी सही तरह से Care करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको दाढ़ी की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं।

Read Also:Giloy Harmful For Liver गिलोय का सेवन आपके लिए ‘किलर’ साबित हो सकता है , डॉक्टरों ने दी चेतावनी

अच्छी तरह से धोएं  (Beard Care Tips)

दाढ़ी की ग्रोथ व केयर के समय सबसे पहले और जरूरी स्टेप होता है कि आप उसकी गंदगी, तेल, कीटाणुओं और मृत त्वचा को हटाने के लिए अपनी दाढ़ी को रोजाना धोएं। इसके लिए आप हेयर शैम्पू की जगह दाढ़ी के लिए डिजाइन किए गए विशेष शैम्पू का इस्तेमाल करें। साथ ही बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए हमेशा अपनी दाढ़ी को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बियर्ड ऑयल का करें इस्तेमाल (Beard Care Tips)

आप बाजार में उपलब्ध बीयर्ड ऑयल और बीयर्ड बाम के तमाम उपलब्ध ब्रांड में से अपने लिए पसंदीदा प्रोडक्ट की खरीदारी कर सकते हैं। जिस तरह स्कैल्प हेयर की केयर करने के लिए बालों को वॉश करने के अलावा ऑयलिंग करना भी जरूरी होता है। ठीक उसी तरह, बियर्ड के लिए बियर्ड Oil की मदद लें। यह आपकी दाढ़ी के नीचे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करके आपकी दाढ़ी की पर्याप्त Care करता है। बियर्ड Oil की मदद से बालों के रोम भी मजबूत होंगे। ध्यान दें कि आपके बालों के रोम जितने मजबूत होंगे। उतनी ही तेजी से वे बेहतर विकसित होते दिखाई देंगे।

नारियल तेल का प्रयोग करें (Beard Care Tips)

यदि आपकी दाढ़ी रूखी या खुजली रहने की समस्या होती है तो आप इसमें नारियल तेल से मालिश जरूर करें। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। हथेली में कुछ बूंद तेल लें और इसे उंगली के की मदद से दाढ़ी के बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। ऐसा करने से आपको खुजली से भी राहत मिलेगी और बाल भी घने बनेंगे। सिर्फ 4 से 5 बूंद नारियल का तेल लें और इसे दोनों हथेलियों के बीच रगड़ें अब इसे दाढ़ी के बालों पर लंबाई में लगाएं। लेकिन इतना ही तेल लें कि दाढ़ी चिपचिपी ना दिखे।

Beard Care Tips

अच्छे ट्रिमर का होना है जरूरी (Beard Care Tips)

भले ही आप रोजाना दाढ़ी में कंघी करते हैं। उसके बावजूद एक अच्छे ट्रिमर का होना बेहद जरूरी है। दाढ़ी को ट्रिम करते रहने से लुक को बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए एक अच्छी कंपनी का ट्रिमर जरूर खरीद लें। अगर आप अपने बियर्ड हेयर को एक परफेक्ट लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में आप बियर्ड को कॉम्ब अवश्य करें। इससे आपकी दाढ़ी उलझती नहीं है और उसे एक परफेक्ट शेप भी मिलती है। इसके अलावा, बियर्ड को ग्रूम करने का एक तरीका यह भी है कि आप आवश्यकतानुसार बालों को ट्रिम करें। इससे आप अपनी बियर्ड को डिफरेंट स्टाइल भी है। हालांकि, अगर आपको स्किन में जलन की समस्या है तो मैनुअल रेजर की जगह इलेक्ट्रिक ट्रिमर का इस्तेमाल करें।

Read Also: Cheese Sandwich Recipe संडे ब्रेक फास्ट में बनाए पनीर सैंडविच रेसिपी बेहद आसान

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular