Homeकाम की बातगैस बर्नर को साफ कर बनाए नया जैसा : Gas Burner Cleaning...

गैस बर्नर को साफ कर बनाए नया जैसा : Gas Burner Cleaning Hacks

Gas Burner Cleaning Hacks

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Gas Burner Cleaning Hacks : महिलाओ को घर की साफ सफाई करना ज्यादातर पसंद होता है ऐसे में किचन की सफाई तो आप रोज ही करते है लेकिन किचन की साफ सफाई में सबसे मुश्किल काम गैस के बर्नर साफ करना होता है क्युकि गैस बर्नर में छोटे छोटे छेद होते है।

जिसे साफ न करने से बर्नर काला तो पड़ता ही है काले पड़ने के साथ साथ गंदगी भी जैम जाते है जिसके कारण गैस सही से नहीं चल पति है। ऐसे में आपको भी गैस बर्नर साफ करने में प्रोब्लेम्स आती हे। तो आप इन हैक्स को अपना सकते है। ये हैक्स आपके गैस बर्नर को पहले की तरह नया जैसा बना देगा। ये हैक्स बहुत ही आसान है। तो चलिए जानते है इन आसान हैक्स के बारे में ……

गैस बर्नर को साफ करे ईनो

ईनो का इस्तेमाल एसिडिटी के साथ किचन में खाना बनाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन ईनो का इस्तेमाल आप घर साफ सफाई में भी कर सकते है। आज हम ईनो का इस्तेमाल गैस बर्नर साफ करने के लिए करेगे। ईनो के इस्तेमाल से आप गैस बर्नर को मिनटों में साफ कर सकते है। तो आइए जानते हैं कि ईनो गैस बर्नर को कैसे साफ करे।

गैस बर्नर को ईनो से साफ करने की सामग्री

1/2 कटोरी गरम पानी
1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस
1 पैकेट ईन
1 छोटा चम्‍मच लिक्विड डिटर्जेंट
1 पुराना टूथ ब्रश

गैस बर्नर को ईनो से साफ करने की विधि

गैस बर्नर की सफाई ईनो से करने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस, बर्नर और ईनो डालें। ध्यान रखें, ईनों को धीरे-धीरे डालते हुए कटोरी को 15 मिनट के लिए ढांक कर रख दें। 15 मिनट बाद जब आप बर्नर को बाहर निकालकर देखेंगी तो वह अच्छी तरह साफ हो चुके होंगे। बावजूद इसके अगर आपको लगता है कि बर्नर थोड़ा बहुत गंदा रह गया है तो आप लिक्विड डिटर्जेंट को टूथ ब्रश में लगा कर बर्नर साफ कर लें।

नींबू का छिलका और नमक करे गैस बर्नर साफ

गैस बर्नर पीतल का है तो आप नींबू का छिलका और नमक की मदद से गैस बर्नर को साफ कर सकते है। नींबू का छिलका और नमक गैस बर्नर को कुछ ही मिनटों में साफ कर देगा। तो आइए जानते हैं कि नींबू का छिलका और नमक गैस बर्नर को कैसे साफ करे।

नींबू का छिलका और नमक से गैस बर्नर साफ करने की सामग्री

1 बड़े आकार का नींबू
1 छोटा चम्‍मच नमक

नींबू का छिलका और नमक से गैस बर्नर साफ करने की विधि

नींबू के छिलके से गैस बर्नर साफ करने के लिए सबसे पहले आप रात को सोने से पहले गैस बर्नर को नींबू का रस मिले गरम पानी में डिप करके रख दें। दूसरे दिन सुबह उठकर उसी नींबू के छिलके में नमक लगा कर बर्नर साफ करें। कुछ ही मिनटों में आपका गैस बर्नर चमकने लगेगा।

गैस बर्नर को साफ करे सिरका

सिरके का इस्तेमाल किचन में खाना बनाने के लिए जाता है। लेकिन सिरके का इस्तेमाल आप घर साफ सफाई में भी कर सकते है। आज हम सिरके का इस्तेमाल गैस बर्नर साफ करने के लिए करेगे। सिरके के इस्तेमाल से आप गैस बर्नर को कुछ ही देर में साफ कर सकते है। तो आइए जानते हैं कि सिरके गैस बर्नर को कैसे साफ करे। सिरके का इस्‍तेमाल करके भी आप गैस बर्नर को बहुत अच्‍छे से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

गैस बर्नर को सिरके से साफ करने की सामग्री

-1/2 कटोरी सिरका
-1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा

गैस बर्नर को सिरके से साफ करने की विधि

सिरके से गैस बर्नर साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सिरका डालकर उसमें 1 बड़ा चम्‍मच बेकिंग सोडा डालें। बेकिंग सोडा गैस बर्नर के अंदर छुपी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। गैस बर्नर को रातभर इस मिश्रण में डिप करके रखें।सुबह एक टूथ ब्रश की मदद से बर्नर को रगड़कर साफ कर लें। मात्र 2 मिनट में गैस बर्नर नया जैसा चमक उठेगा।

Gas Burner Cleaning Hacks

Also Read: शिव-पार्वती का मिलन है महापर्व शिवरात्रि

Also Read: शिवरात्रि पर्व पर व्रती रखें अपनी सेहत का ख्याल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular