Homeलाइफस्टाइलIncome Plan After Retirement: पर‍िवार के क‍िसी भी मेंबर के नाम...

Income Plan After Retirement: पर‍िवार के क‍िसी भी मेंबर के नाम से करें न‍िवेश,हर महीने म‍िलेगा 50 हजार का ब्‍याज

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 
Income Plan After Retirement: : र‍िटायरमेंट के बाद के ल‍िए सभी को अपनी और पर‍िवार की च‍िंता रहती है। आपको र‍िटायरमेंट के बाद क‍िसी तरह की आर्थ‍िक परेशानी न हो, इसके ल‍िए अभी से प्‍लान‍िंग शुरू कर देनी चाह‍िए। ऐसे में आपको ऐसी जगह न‍िवेश करना चाहिए जहां पैसा भी सुरक्ष‍ित हो और र‍िटर्न भी अच्‍छा म‍िले।

Read Also : Make Manicure-Pedicure Scrub At Home: घर पर ही करें मैनीक्योर-पेडीक्योर स्क्रब जानिए मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

पर‍िवार के क‍िसी भी मेंबर के नाम पर कर सकते हो इन्वेस्ट (Income Plan After Retirement In Hindi)

द‍िन पर द‍िन बढ़ रही महंगाई के बीच एक अनुमान के अनुसार र‍िटायरमेंट के बाद यद‍ि आपको 50 हजार रुपये महीने की जरूरत है, तो जल्‍द पर‍िवार के क‍िसी भी शख्‍स के नाम पर न‍िवेश शुरू कर दें। इनवेस्‍ट आप खुद के नाम पर भी कर सकते हो।

जानिए कैसे तैयार होगा 1 करोड़ का फंड (After Retirement)

फ‍िलहाल बैंकों की औसतन ब्‍याज दर 5 प्रत‍िशत है। हाल-फ‍िलहाल में इसके और नीचे जाने की संभावना नहीं है। इस ह‍िसाब से हर महीने 50 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास एक करोड़ रुपये का फंड होना चाहिए। इस फंड के ल‍िए आपको एसआईपी में न‍िवेश करना चाह‍िए।

12 प्रत‍िशत का एवरेज मिलेगा र‍िटर्न (Income Plan )

उदाहरण के ल‍िए अभी आपकी उम्र 30 साल है। इस समय अपने या पार‍िवार‍िक सदस्‍य के नाम पर 3500 रुपये महीने की एसआईपी (SIP) करना शुरू कर दीज‍िए। एसआईपी में आपको लगभग 12 प्रत‍िशत का सालाना र‍िटर्न म‍िलने की उम्‍मीद है।

30 साल पूरे होने पर मिलेंगे सवा करोड़ रुपये का फंड (Mutual Funds)

30 साल मंथली 3500 रुपये जमा करने पर आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं। इस पर यद‍ि सालाना 12 प्रत‍िशत का एवरेज र‍िटर्न म‍िलता है तो 30 साल पूरे होने पर आपके पास 1.23 करोड़ का फंड हो जाता है।

आसानी से आएगा 50 हजार रुपये महीना (Mutual Funds)

1.23 करोड़ रुपये के फंड पर आप 5 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो ये सालाना 6 लाख रुपये होते हैं। इस तरह आपको हर महीने 50 हजार रुपये की इनकम आसानी से हो जाएगी।

बेस्‍ट म्‍यूचुअल फंड और उनके र‍िटर्न (Mutual Funds And Their Returns)

SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ सालों में 20.04 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है। वहीं निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड स्कीम ने 18.14 प्रत‍िशत और इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 16.54 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है।

Read Also :  अजय चौटाला के जन्मदिन पर महेंद्रगढ़ में लगाया हड्डी रोग जांच कैंप Orthopedic Checkup Camp In Mahendragarh

Read Also :  How To Remove Blackheads:  ब्लैकहेड्स से चेहरा दिखता है खराब,ट्राई करें ये सस्ते व असरदार घरेलू नुस्खे, क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular