Homeलाइफस्टाइलMake Manicure-Pedicure Scrub At Home: घर पर ही करें मैनीक्योर-पेडीक्योर स्क्रब जानिए...

Make Manicure-Pedicure Scrub At Home: घर पर ही करें मैनीक्योर-पेडीक्योर स्क्रब जानिए मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Make Manicure-Pedicure Scrub At Home: मैनीक्योर एक ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं। आपके हाथो और नाखूनों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मैनीक्योर जरूरी है। मैनीक्योर करने के बाद  आपके हाथ एकदम मुलायम और खूबसूरत दिखने लगते हैं। इस पूरी प्रक्रिया मे शेपिंग, पॉलिशिंग, फाइलिंग और क्लिपिंग शामील होता हैं। जिससे आपके हाथ एकदम कोमल, चमकदार और साफ लगते हैं।

Make Manicure-Pedicure Scrub At Home:  जैसे मैनीक्योर एक ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं, वैसे ही पेडीक्योर भी एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है। पेडीक्योरआपके पेरों, पंजों और नाखूनों को साफ करने के लिए किया जाता  है। इससे आपके पेर एकदम साफ और कोमल हो जाते हैं। इसमे आपकी एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है। जिससे वहां की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं।

Read Also : Holi Special Kesari Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर बनाएं केसरी गुजिया

मैनीक्योर करने की सामग्री (Manicure Scrub At Home)

रुई, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल ट्रीमर, नेल बफर, क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक

नाखूनो को ऐसे करें साफ और  दें सही  आकार (Benefits of Manicure)

नेल कटर की मदद से नाखूनो को काट लें और फाइलर से आकार दें। याद रखें की इन्हे आकार देते समय फाइलर से अधिक तेज़ न धिसे इससे आपके नाखूनों का फाइबर बना रहता है और नाखून कमज़ोर नही पड़ते। नाखून उँगलियों से थोड़े बाहर ही अच्छे लगते हैं। उसके बाद अपने हाथों की नेल पॉलिश को रिमूव कर दें। और अगर जैल लगाया है तो उसे भी रिमूव कर लें। और मैनीक्योर करने से पहले उन्हे सुखा लें।

हाथो को बाथ दें और क्रीम का इस्तेमाल (Manicure Scrub At Home)

एक बर्तन मे गुनगुना पानी लें इसमे नमक मिला सकते हैं। और फिर हाथों को 15 – 20 मिनट के लिए इसमे भिगाएं रखें नाखूनों के कोमल हो जाएंगे। उसके बाद अपने दोनो हाथों को क्रीम लगाकर मसाज करें क्रीम अपने हाथों उँगलियों और नाखूनों पर लगांए।

पेडीक्योर करने की सामग्री (Pedicure Scrub At Home)

रुई, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल ट्रीमर, नेल बफर, क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक, टब, फाइलर

गुनगुना पानी मे पैरों को  भिगोएं (Pedicure Scrub At Home)

एक टब या बाल्टी मे गुनगुना पानी लेकर उसमे शैंपू या नमक मिलाएं इसमे कुछ देर तक पैरों को डाल कर छोड़ दें। इससे आपके पैरों का जमा मैल और गंदगी आराम से निकल जाता है। और आपके नाखूनों के क्यूटीकल भी कोमल हो जाएंगे।

नाखूनों को शेप दें, और त्वचा को अच्छे से साफ करें (Benefits of Pedicure)

अपने पैरों के नाखूनो को नेल कटर से काटें। इसके बाद अपने क्यूटिकल को सही करें इसके लिए क्यूटल पुशर का या आइस क्रीम स्टिक का प्रयोग कर सकते हैं।Manicure Pedicure अब उसके बाद आप अपने पंजो और एड़ियों को साफ करें इसके लिए आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक दबाव के साथ एड़ियों को न रगड़े। आप पंजो और एड़ियों को स्क्रब भी कर सकते हैं। पैरों को और उँगलियों को अच्छे से साफ कर लें।

मैनीक्योर पेडीक्योर करने के  फायदे (Benefits of Manicure Pedicure)

हमारे हाथ औरपैर पूरे दिन मे ना जाने कितनी धूल – मिट्टी से गुजरते हैं जिनकी वजह से त्वचा पर मैल जमने लगता है और अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं। मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके हाथों और पैरों की त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, इससे त्वचा कोमल और एकदम साफ़ दिखने लगती है।

मैनीक्योर और पेडीक्योर से मैल निकालने में मदद मिलती है और इनसे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती है। और हाथ और पाव भी सुंदर दिखते हैं। इसके अलावा इनके अनेक फायदें हैं।

Read Also : Make Delicious Chana Dal Kadhi :चने दाल की कढ़ी रेसिपी घर पर बनाएं स्वादिष्ट चना दाल कढ़ी वो भी बिल्कुल आसान तरीके से बस फॉलो करें ये स्टेप

Read Also : Calcium Deficiency Of Women: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए महिलाएं रोजाना  खाएं ये 5 चीजें नहीं होगी कैल्शियम की कमी

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular