Homeलाइफस्टाइलजीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take...

जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

How To Take Care Of Eyes

How To Take Care Of Eyes : ऑनलाइन पढ़ाई, ऑनलाइन काम, ऑनलाइन मीटिंग, शॉपिंग और एंटरटेनमेंट समेत अन्य तौर तरीकों के कारण स्क्रीन को ज्यादा समय देने से आंखों के लिए रिस्क बढ़ा है। आंखें हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं, हमें उनकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए, आंखों का स्वस्थ होना हमारे लिए बहुत जरूरी है, हमारे खान-पान और हमारे रहन-सहन का असर आंखों पर पड़ता है, आज की आधुनिक जीवनशैली ने भी हमारी आंखों को बुरी तरह प्रभावित किया है।

कंप्यूटर या लैपटॉप पर बैठना, घंटों काम करना, धूल प्रदूषण, अधूरी नींद कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो सीधे आंखों को प्रभावित करती हैं। ऐसे में आंखों की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है और उन्हें संक्रमण और बीमारी से दूर रखा जा सकता है।

अच्छी डाइट ले

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, ओमेगा-3 और विटामिन ई बहुत जरूरी हैं। ऐसे में इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि हमारे आहार में इनकी मात्रा पर्याप्त हो। बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। किशमिश और अंजीर भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा अलसी को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, आंवला जैसे पदार्थ भी आंखों की रोशनी के लिए अच्छे होते हैं।

पैरों के तलवों की मालिश 

रात के समय पैरों के तलवों पर सरसों के तेल या शुद्ध घी की मालिश करना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। माना जाता है कि पैरों के तलवों की मालिश करने से संबंधित नसों को सक्रिय किया जाता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए अच्छा है।

घास पर नंगे पैर चले

यह एक पुरानी रेसिपी है जिसे हमारे बुजुर्ग सालों से फॉलो करते आ रहे हैं। अगर आप सुबह या शाम को बिना जूते या चप्पल के नरम घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इस वॉक से पूरे शरीर को एक्सरसाइज भी मिलती है जिसके अपने फायदे हैं। कई लोग इसे चश्मे से छुटकारा पाने का एक सफल नुस्खा मानते हैं।

आंखों की एक्सरसाइज

अक्सर लोग जिम में पसीना बहाकर बॉडी और फिगर पर काफी ध्यान देते हैं, लेकिन आंखों की एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते। वहीं कंप्यूटर के इस दौर में आंखों की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। कंप्यूटर पर कार्य करे
इसे करते समय आंखों की पुतलियों को हर दिशा में घुमाना एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसके अलावा कुछ मिनट के लिए आंखें बंद करने से भी उन्हें काफी आराम मिलता है। पेंसिल की नोक पर ध्यान केंद्रित करना और उसे आंखों के करीब और दूर ले जाना पेंसिल पुश अप्स कहलाता है, यह आंखों के लिए भी एक बेहतरीन व्यायाम है।

आंखों की सफाई 

अपनी आंखों को दिन में दो बार साफ पानी से धोना चाहिए।

How To Take Care Of Eyes

Also Read : प्रेगनेंसी में गुड़ का सेवन करना चाहिए या नहीं Jaggery Consumption In Pregnancy

Also Read : गैस बर्नर को साफ कर बनाए नया जैसा Gas Burner Cleaning Hacks

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular