Homeलाइफस्टाइलHome Remedies For Mouth Ulcers क्या आप  भी मुंह के छालों से...

Home Remedies For Mouth Ulcers क्या आप  भी मुंह के छालों से हैं परेशान, तो अपनाएं  इन 5 नुस्खों को  मिलेगा आराम

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Home Remedies For Mouth Ulcers: सर्दी हो या गर्मी जुकाम या बुखार के साथ साथ मुंह के छाले भी पीछा नहीं छोड़ते। जिसके कारण न वो ठीक से खा पाते हैं न ही ठीक से पी पाते हैं। ज्यादातर  छाले आपके होंठों के पीछे या आपके मसूड़ों पर हो सकते हैं, जिसके चलते भोजन को निगलने में काफी कठिनाई महसूस होती है। और फिर बाजार में जाकर हर तरह की दवाई इस्तेमाल करते हैं।

कुछ दवाइयों और मलहम से छालों के दर्द को कम किया जाता है। छालों को रातों-रात ठीक करना संभव नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार इसके दर्द से राहत दिलाने और छालों के घाव को भरने में सहायक हो सकते हैं। तो चलिए बताते हैं कुछ घरेलु नुस्खें जिसको अपना कर आप तुरंत मुंह के छालों से निजात पा सकते हैं।

Read Also : गौड़ ब्राह्मण डिग्री कॉलेज में लीगल लिट्रेसी सेल द्वारा हुआ कार्यक्रम मुख्यातिथि रहे बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चैयरमेन मनन कुमार मिश्रा Chairman Manan Kumar Mishra Chief Guest In Gaur Brahmin Degree College

  1. फिटकिरी का पानी (Home Remedies For Mouth Ulcers In Hindi)

फिटकिरी का पानी छालों को ठीक करने में काफी कारगर घरेलू उपचार माना जाता है। मुंह के छालों को ठीक करने में भी फिटकिरी आपके लिए मददगार हो सकती है। हल्के से गुनगुने पानी में फिटकिरी मिलाएं और इससे कुल्ला करें। दिन से 3-4 बार ऐसा करने से छालों का दर्द  कम हो जाता है।

2. लौंग का तेल (Mouth Ulcers)

इसके लिए लौंग को पीस लें फिर इसे गर्म तेल में मिला लें।  अब तेल ठंडा हो जाने पर रूई की मदद से हल्के हाथ की सहायता से छालों पर लगा लें। लौंग में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण और गौलिक एसिड मुंह के छालों पर काफी असरदार होता है।

3. छालों में हल्दी है गुणकरी (Home Remedies)

छालों पर हल्दी का पेस्ट लगाने से इसमें आपको लाभ मिल सकता है। हल्दी इंफेक्शन से लड़ने के साथ-साथ मुंह के छालों से होने वाले सूजन और दर्द को कम करने में भी सहायक है। हल्दी एक एंटीसेप्टिक है, हल्दी में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो छालों को पकने से बचाते हैं।

4. तुलसी के पत्ते (Health Tips)

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण ये मुंह के छालों को खत्म करने में काफी कारगर है। इसके लिए दिन में 2 से 3 बार तुलसी के पत्तों को धो कर थोड़ी देर तक मुंह में रखें और फिर चबा लें।  मुंह के छालों से निजात मिल जायेगा।  तुलसी के पत्तों में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं।

5. दही का सेवन(Home Remedies For Mouth Ulcers)

जब भी मुंह में छाले हो तब आप  1 कटोरी दही आप खा सकते हैं।मुंह के चालों से निजात पाने के लिए दही बहुत फायदेमंद है।दही की तासीर ठंडी होती है जो कि पेट की गर्मी को कम करने का काम करती है।

Read Also : हकेवि में स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ Beginning of three day workshop Structural Engineering Software in HKEVI

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular