Homeलाइफस्टाइलHome Remedies For Dry Skin सर्दियों में ड्राई स्किन से लेकर फटी...

Home Remedies For Dry Skin सर्दियों में ड्राई स्किन से लेकर फटी एड़ियों तक छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स से निजात पाने के लिए अपनाएं कुछ घरेलु नुस्खे!

रूखी त्वचा की समस्या Home Remedies For Dry Skin

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Home Remedies For Dry Skin :ठंड के मौसम में ड्राई स्किन से लेकर फटी एड़ियों की समस्या आम देखने को मिलती हैं। कुछ लोग इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए क्रीम्स व महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग घरेलू उपाय अपनाते हैं। हम भी आज आपके लिए कुछ ऐसे छोटे-मोटे टिप्स लेकर आए हैं जो सर्दियों के मौसम होने वाली ड्राई स्किन, फटी एड़ियों जैसी परेशानियों को दूर रखने में मदद करेंगे।

Read Also:Gulab Jal Ke Fayde गुलाब जल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी है फायदेमंद!

शहद का उपयोग (Home Remedies For Dry Skin)

सर्दी में स्किन बहुत ज्यादा Dry हो जाती है इसके लिए रात को सोते समय ग्लिसरिन में शहद मिलाकर अपने चहरे पर लगाऐं और सुबह गुनगुने पानी से मुंह धो लें। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी और आपके चहरे पर नमी बरकरार रहेगी।

पपीते का उपयोग (Winter Problem For Dry Skin)

सबसे पहले पपीते को अच्छे से मैश करें। कच्चे पपीते का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और जब ये सूख जाएं तो 10 मिनट के लिए बाद धो लें। पपीता टोनर की तरह काम करता है और स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है।

फटी एड़ियों की समस्या (Cracked Heels Problem)

Home Remedies For Dry Skin

फटी एड़ियों  के लिए अपने पैरों को 10 मिनट गर्म पानी में भिगोएं। फिर पानी में दही मिलाकर 10 मिनट अच्छे सें मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे बाद गुनगुने पानी से पैर साफ करें। इसके बाद एड़ियों पर कोल्ड क्रीम या वेसलिन लगाकर जुराब पहन लें। इससे फटी एड़ियों की समस्या दूर होगी और पैर मुलायम बनेगेें।

फेस क्लींजर (Home Remedies For Cracked Heels )

रात को सोने से पहले गुलाब जल से चेहरा साफ करें। फिर कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे फेस की गंदगी निकल जाती है। और स्किन भी सॉफ्ट व ग्लोइंग बनती।

मेकअप रिमूवर (Health Tips)

मेकअप करने के बाद फेस को अच्छी तरह से साफ करना भी जरूरी है। यदि चेहरे से मेकअप को अच्छे से साफ नहीं करगें तो रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। इसलिए रात को मेकअप साफ करने के बाद विटामिन सी युक्त सीरम जरूर लगाएं। इससे एंटी-एजिंग समस्याएं दूर रहती हैं और स्किन ड्राई भी नहीं होती।

ऑयली स्किन के लिए (Winter Skin Care Tips)

दूध या दही में 1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। और साथ ही इसमें थोड़ा गुलाब भी डालें अब इसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। सुख जाने के बाद गुनगुने पानी से धोएं। इसे हफ्ते में 2-3 बार यूज करें। इससे स्किन ऑयली नहीं होगी।

बालों से निकाले एक्स्ट्रा ऑयल (Home Remedies For Dry Skin)

बाल धोने के बाद अपने स्कैल्प पर नींबू से मसाज करें । और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को ताजे पानी से धो लें। इससे बालों में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा।

Read Also:Chaat Recipe सर्दियों में बनाऐं आलू और ब्रेड से बनी चटपटी चाट की रेसिपी!

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular