Homeलाइफस्टाइलGulab Jal Ke Fayde गुलाब जल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि...

Gulab Jal Ke Fayde गुलाब जल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी है फायदेमंद!

जानिये गुलाब जल के फायदे Gulab Jal ke Fayde Kya Hen

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Gulab Jal ke Fayde: सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं चेहरे से नमी छीन लेती हैं। जिसके कारण झुर्रियां उम्र से पहले दिखने लगती हैं। ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल करें क्योंकि गुलाब जल अकेला ही ऐसा प्रोडक्ट है जो कई गुणों से भरपूर होता है। ये आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को खत्म कर सकता है। ये न सिर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाता है बल्कि झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है।

इसका इस्तेमाल घर पर बने फेसपैक्स और स्क्रब में मिलाकर किया जाता है। रोजाना इसके इस्तेमाल से आप खुद अपनी त्वचा में बदलाव देखेंगी। इसके साथ-साथ ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

Read Also:Gobi Keema Recipe सर्दियों में आसानी से बनाएं लाजवाब फूलगोभी कीमा रेसिपी,जो पोषण से भरपूर!

बालों की खूबसूरती के लिए गुलाब जल Gulab Jal Benefits

गुलाब जल को बालों के लिए वरदान माना गया है। गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपने रूखे व बेजान बालों को भी खूबसूरती प्रदान कर सकते हैं। गुलाब जल बालों में जमा अतिरिक्त तेल साफ करने में मदद करता है, जिससे रूखे, उलझे हुए, बेजान बालों में नई जान आ जाती है। यह सर की स्किन यानि स्कैल्प को मॉइश्चराइज कर उसे मुलायम बनाता है और बालों की जड़ों को मजबूती देता है। जिससे बालों को बढ़ने और घने होने में मदद मिलती है।

मॉइश्चराइजर के लिए गुलाब जल Rose Water Benefits

ये बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर भी होता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और कोमल बनाए रखता है। इससे आपकी त्वचा हमेशा तरोताजा बनी रहती है। यदि आप रोज गुलाब जल लगाती हैं तो आपको कुछ ही दिनों में इसका असर नजर आने लगेगा। आप कई तरह से गुलाब जल को मॉइश्चराइजर की तरह लगा सकती हैं।

Gulab Jal ke Fayde

Rose Water Benefits in Hindi हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद

ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं जो सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हो। सिर्फ एक गुलाब जल ही है जिसका प्रयोग हम हर प्रकार की त्वचा के लिए कर सकते है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और कोमल बनाए रखता है। अगर आप भी अपनी त्वचा के लिए बेस्ट प्रोडक्ट की तलाश कर रही हैं, तो एक बार गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करके देखें।

ज्यादा ऑयली स्किन के लिए (Gulab Jal ke Fayde)

चेहरे को दिन में एक बार गुलाब जल से धोने से त्वचा के पोर्स साफ हो जाते हैं। इसके अलावा गुलाब जल चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल को मिटाने में मदद करता है। साथ ही उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो कील-मुंहासों का कारण बनते हैं। ये त्वचा पर पड़े हल्के दाग-धब्बों के निशान को भी धीरे- धीरे कर खत्म कर देता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं।

ग्लिसरिन और गुलाब जल रूखी त्वचा के लिए (Gulab Jal ke Fayde)

गुलाब जल व ग्लिसरिन चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद है। गुलाब जल में एंटी आक्सीडेंट के गुण होते है। जो स्किन सेल्स को मजबूत करते हैं, जिससे त्वचा रूखी नहीं लगती। गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वता लंबे समय तक जवां रहती है।

Read Also:Wedding Tips नई-नवेली दुल्हन अपनी त्वचा पर ग्लो बनाएं रखने के लिए , इन बातो का रखे पूरा ध्यान!

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular