Homeलाइफस्टाइलCalcium Deficiency Of Women: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए...

Calcium Deficiency Of Women: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए महिलाएं रोजाना  खाएं ये 5 चीजें नहीं होगी कैल्शियम की कमी

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Calcium Deficiency Of Women: शरीर को सेहतमंद रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आवश्यक पोषक तत्वों में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, ज़िंक, सोडियम, पोटैशियम आदि प्रमुख पोषक तत्व शामिल हैं। वैसे तो कैल्शियम की कमी किसी भी शख्स को किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिल रही है। शोध की मानें तो देश में लगभग आधी महिलाएं कैल्शियम की कमी से जूझ रही हैं,

(Calcium)जिसके कारण उन्हें बुढ़ापे से पहले ही कमर दर्द, जोड़ों दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।अगर आप भी कैल्शियम की कमी से परेशान हैं, तो डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

Read Also : Benefits And Side Effects Of Green Tea: जानिए ग्रीन टी से होने वाले फायदो के साथ होने वाले नुकसान के बारे में भी, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

1.दही का सेवन (Calcium Deficiency Of Women In Hindi)

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए दही का सेवन नियमित रूप से करे। दही में लगभग 220 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर होता है, जो दुरुस्त पाचन के लिए जरूरी है।

2. दलिया का सेवन (What To Eat For Calcium)

दलिया का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी फायदेमंद है। लगभग 1 कटोरी दलिया में करीब 100mg कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है। वहीं,यदि  महिलाएं दलिया का सेवन नियमित रूप से करे तो  शरीर में नहीं होगी कैल्शियम की कमी।

3. हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें (Calcium Rich Food)

हरी सब्जियों और फलों में कैल्शियम पाई जाती है। इसके लिए डाइट में केल, पालक, सोयाबीन, ब्रोकली और संतरा आदि चीजों को जरूर शामिल करें।डॉक्टर हमेशा डाइट हरी सब्जियां और फलों को डाइट में शामिल करने के लिए कहते हैं।

4. बादाम का सेवन (Calcium Rich Food In Hindi)

1/2 कप बादाम में 130 मिलीग्राम से अधिक कैल्शियम होता है, जो ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाता है।

5. कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए संतरा (Calcium Deficiency Of Women)

संतरे का  सेवन ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि यह किडनी, आंखों के लिए भी फायदेमंद है। 1 संतरा (150 ग्राम) करीब 60 मि.ग्रा. कैल्शियम के साथ विटामिन डी का भंडार माना जाता है। कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए काफी मददगार है।

Read Also : Holi Special Kesari Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर बनाएं केसरी गुजिया

Read Also : Make Delicious Chana Dal Kadhi :चने दाल की कढ़ी रेसिपी घर पर बनाएं स्वादिष्ट चना दाल कढ़ी वो भी बिल्कुल आसान तरीके से बस फॉलो करें ये स्टेप

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular