Homeलाइफस्टाइलBenefits And Side Effects Of Green Tea: जानिए ग्रीन टी से होने...

Benefits And Side Effects Of Green Tea: जानिए ग्रीन टी से होने वाले फायदो के साथ होने वाले नुकसान के बारे में भी, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Benefits And Side Effects Of Green Tea:वजन कम करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं। कुछ लोग घंटों जिम में बिताते हैं तो कई लोग डायटिंग करते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि ग्रीन टी लिए से वजन जल्दी कम किया जा सकता है। ग्रीन टी, सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है इससे शायद ही आज कोई अंजान है। फिटनेस को प्रियोरिटी देने वालों के तो डाइट का ये बहुत ही खास हिस्सा बन चुकी है।  इसलिए कुछ लोग दिन में चार-पांच बार ग्रीन टी पीने लागते हैं। लेकिन ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

Green Tea इसे कब पीना चाहिए, कितनी मात्रा में पीना चाहिए जैसी चीज़ों पर कम ही लोगों का ध्यान ज्यादा है।आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ज्यादा ग्रीन टी ज्यादा  पीने से कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

Read Also : Healthy Foods For Kidney: किडनी को फिट और हेल्दी रखने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

जाने ग्रीन टी से होने वाले फायदे (Benefits Of Green Tea)

ग्रीन टी  हृदय के लिए फायदेमंद (Benefits and side effects of Green Tea in Hindi)

एक अध्ययन में बताया गया कि प्रति दिन कम से कम 3-4  कप ग्रीन टी पीने वाले लोगों की तुलना में ग्रीन टी न पीने वाले लोगों (विशेष रूप से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से) को मरने का काफी ज्यादा जोखिम था। ग्रीन टी में केचिन, पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जिन्हें विशेष रूप से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर कई सुरक्षात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रयोग किया जाता है।

ग्रीन टी  डायबिटीज के लिए फायदेमंद (Green tea Beneficial For Diabetes)

अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है और ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सकती है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग ग्रीन टी पीते हैं उनमे टाइप 2 डायबिटीज को विकसित करने का खतरा 42 % तक कम होता है।

ग्रीन टी वजन कम करने  के लिए फायदेमंद (Beneficial For Weight Loss)

ग्रीन टी अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है; चूंकि ग्रीन टी मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है और कैलोरीज को बर्न करती है, जो वजन के घटने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जाने ग्रीन टी से होने वाले  नुकसान के बारे में  (Benefits of green tea)

एसिडिटी और कब्ज की समस्या (Green Tea)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से घबराहट, चक्कर और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं।खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने से एसिडिटी और कब्ज की समस्या हो सकती है। हमेशा कुछ खाने के बाद ही ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी गर्भावस्था में नुकसानदायक : (Green Tea Harmful In Pregnancy)

ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को दिन में 2 बार से अधिक ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए, इसका अधिक सेवन माँ और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा प्रभाव दाल सकता है

हाई ब्लड प्रेशर  की समस्या (Green Tea Harmful)

ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से हमारे नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम बढ़ता है।

Read Also : Holi Special Kesari Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर बनाएं केसरी गुजिया

Read Also : Golden Glowing Skin : घर पर करें ब्राइडल उबटन फेशियल,सोने की तरह चमकती रहेगी स्किन 

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular