Homeलाइफस्टाइलघर में रखी चीजों से अपने चेहरे को साफ और चमकदार बनाए...

घर में रखी चीजों से अपने चेहरे को साफ और चमकदार बनाए Best Facemask For Glowing Skin

Best Facemask For Glowing Skin

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Best Facemask For Glowing Skin : खूबसूरत त्वचा किसे पसंद नहीं होती है। लेकिन त्वचा की देखभाल की जरूरत होती है। बाहरी और आंतरिक पोषण की कमी से त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि काम के दबाव में चेहरे की चमक खत्म हो जाएगी। ऐसे में हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा साफ और चमकदार हो और उसके चेहरे पर चमक लाने के लिए आपको पार्लर जाकर फेशियल करवाना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि आप घर में रखी कुछ चीजों से अपने चेहरे को चमका सकते हैं?

Read More : गर्मियों में सनटैन से बचाए ये घरेलू टिप्स Remedies To Remove Sun Tan

बेसन

Best Facemask For Glowing Skin
Best Facemask For Glowing Skin

दो बड़े चम्मच बेसन में चार चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। साफ चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। आंखों के आसपास और होठों के आसपास छोड़ दें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। बेसन का फेस पैक अतिरिक्त तेल को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा है।

एलोवेरा और नींबू

चमकदार त्वचा के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

केला और शहद

जल्दी से गोरा होने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। एक पके केले की चटनी लें, उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। यदि आप सब कुछ एक ब्लेंडर में डाल दें, तो आपको एक चिकना मिश्रण मिलेगा। अपने चेहरे को माइल्ड क्लींजर से धोएं और तौलिये से पोंछ लें। अब केले के मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए रख दें। जब हो जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार त्वचा को ताजा और चमकदार बनाएगा।

बेकिंग सोडा फेसपैक

एक चम्मच बेकिंग सोडा में डेढ़ चम्मच पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। साफ चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो त्वचा से धीरे-धीरे मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा के पीएच को संतुलित करता है। यह त्वचा पर काले धब्बों को कम करने के लिए भी बहुत अच्छा काम करता है!

क्रीम और शहद का फेस मास्क

ग्लोइंग स्किन के लिए आप क्रीम और शहद से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मलाई में बराबर मात्रा में शहद मिला लें। अब इन्हें अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

पके पपीते का फेस पैक

पके पपीते का एक टुकड़ा, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध को मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इसे आंखों और होठों के आसपास छोड़ दें और बाकी चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप थोड़ा और दूध मिला सकते हैं। नींबू और पपीते में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को पीला बनाते हैं और त्वचा को अतिरिक्त चमक भी देते हैं।

गेंदे के फूल का फेस मास्क

मैरीगोल्ड फेस मास्क सुस्त और पीली त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता है। कुछ गेंदे की पंखुड़ियां, थोड़ी मात्रा में दूध, दही और थोड़ी सी गाजर के साथ इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद अपना चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा से गंदगी निकल जाएगी और त्वचा की चमक भी बढ़ जाएगी। हालांकि, इस मास्क की खासियत यह है कि यह सर्दियों में त्वचा की देखभाल में सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन आप इसे गर्मियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Best Facemask For Glowing Skin

READ More : खाली पेट चाय-कॉफी पीना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान? Tea-Coffee on an Empty Stomach

Read More : सफेद सरसों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे 5 Benefits of White Mustard

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular