Homeलाइफस्टाइलBenefits Of Healthy Breakfast: गलती से भी ना छोड़े सुबह का नाश्ता,हो...

Benefits Of Healthy Breakfast: गलती से भी ना छोड़े सुबह का नाश्ता,हो सकता है सेहत पर बुरा असर

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Benefits Of Healthy Breakfast: वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। जिससे की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लोगों के पास वक्त कम है और काम ज्यादा। अपने बिजी शेड्यूल में लोग नाश्ता करने का भी वक्त नहीं निकाल पाते हैं, कई लोग कितना भी खाना खा लें लेकिन उनके शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता बल्कि बीमारियों से जुझते हैं। इसका कारण हो सकता है खान- पान में असंतुलन। सुबह नाश्ता न करना, अपनी सेहत से खिलवाड़ करने जैसा है।शरीर को पोष्टिक आहार की जरुरत होती है।

Benefits Of Healthy Breakfast हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाश्ता छोड़ने से हमारे शरीर पर क्या बुरा असर पड़ता है। तो आइए आपको बताते हैं। कि आप कैसे हेल्दी ब्रेकफास्ट ट्राई कर सकते है।

Read Also : मैरी गोल्ड पब्लिक स्कूल में हुआ विदाई समारोह का आयोजन Farewell Ceremony Organized At Mary Gold Public School

ब्रेकफास्ट न करने पर, दिमाग पर बुरा असर (Benefits Of Healthy Breakfast In hindi)

नाश्ता छोड़ने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। यही नहीं, पेट खाली होने से चिड़चिड़ापन महसूस होता है और दिनभर थकान-कमजोरी भी महसूस होती है। हमारे दिमाग को पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा नहीं मिल पाती है, जिससे दिमाग पूरी तरह से काम नहीं कर पाता है।

एसिडिटी की समस्या (Healthy Breakfast)

ब्रेकफास्ट छोड़ने की वजह से एसिडिटी बढ़ने लगती है। यह पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है।रात में 7-8 घंटे की नींद के बाद सुबह आपका पेट पूरी तरह से खाली होता है। ऐसे में शरीर में एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। तो सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है।

सुबह चाय या कैफीन पीना हानिकारक (What to Eat For Breakfast)

सुबह खाली पेट चाय-कॉफी पीने की गलती ना करें। क्योंकि सुबह उठकर खाली पेट चाय या कॉफी पीने से बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों को कमजोर बनाता है और कैल्शियम और आयरन जैसे पदार्थों का शरीर में विस्तार नहीं होने देता।

समय पर नाश्ता करना (Healthy Tips)

ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता 7 बजे से लेकर 9 बजे के बीच ही कर लेना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा 10 बजे तक। सुबह 9 बजे तक ब्रेकफास्ट कर लेने से लंच तक यह आसानी से पच भी जाता है और सेहत भी बनी रहती है।

अच्छी डाइट शामिल करें (Healthy Breakfast In Hindi)

इससे आपको शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होगी और आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे। सुबह के खाने में आप कार्बोहाइड्रेट, हरी सब्जियां और पोषक तत्वों से भरपूर फल शामिल करें।

जूस का सेवन करें (Breakfast )

जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन खाना खाना भी जरुरी है। एक्सपर्ट अनुसार, सिर्फ जूस पीने से शरीर में फाइबर, कैलोरी और विटामिन की कमी हो सकती है। ज्यादातर लोग खाना खाने की जगह सुबह सिर्फ जूस ही पीते हैं।

प्रोटीन से भरपूर (Benefits Of Healthy Breakfast)

इसके लिए आप दालें, हरी सब्जियां, अंडा, ब्रेड आदि खा सकते हैं। सुबह नाश्ते के बाद सारा दिन काम करना होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपने खाने में प्रोटीन युक्त चीजें शामिल करें।

Read Also : भारत की इस जगह को माना जाता है पाताल लोक,नही पुहंचती सूरज की रोशनी, इस इलाके से जुड़े तमाम ऐसे तथ्य हैं, जो आपको हैरान कर देंगे। यहां जानिए इसके बारे में। Patal Lok In India

Read Also : आपकी सेहत का रास्ता आंत से जुड़ा होता है जानिए आंतों में मल जमने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय भी Bowel Problems In Hindi

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular