Homeलाइफस्टाइलBenefits And Harms Of Honey: जानिए किन चीजों के साथ नहीं करना...

Benefits And Harms Of Honey: जानिए किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए शहद का सेवन, और किन चीजों के साथ शहद लेना है फायदेमंद

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Benefits And Harms Of Honey: सेहत के लिए शहद अमृत की तरह काम करता है। सर्दी खांसी और गंभीर बीमारियों को दूर करने तक ही सीमित नही हैं बल्कि उसके नियमित उपयोग से चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। लेकिन इसे सही तरह से इस्तेमाल किया जाना जरूरी है। कई लोग शहद को गलत चीजों में मिलाकर इसका सेवन करते हैं, जो खतरनाक होता है। ऐसे में हम आपके लिए शहद का सही इस्तेमाल करने का तरीका और शहद के लाभ लेकर आए हैं।

Read Also : आरआरएमके आर्य महिला महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया International Women’s Day Celebrated At RRMK Arya Mahila Mahavidyalaya

किन चीजों के साथ न करे शहद का सेवन (Harms Of Honey)चाय-कॉफी के साथ न ले शहद

चाय-कॉफी गर्म ही पी जाती है। शहद की तासीर भी गर्म होती है। इन दोनों का मेल थकान और तनाव की वजह बन सकता है।

अधिक मात्रा में शहद का सेवन न करें ( Benefits And Harms Of Honey In Hindi)

फूड प्वाइजनिंग अगर आप एक साथ अधिक मात्रा में शहद का सेवन करते हैं, तो इससे आपको फूड प्वाइजनिंग की शिकायत हो सकती है, खासकर बच्चों में ये परेशानी बहुत जल्द दिखाई देती है।

घी या मक्खन और मांस-मछली के साथ न ले (Harms Of Honey In Hindi)

घी या मक्खन के साथ भी शहद न लें। दोनों साथ खाने से घी/मक्खन के गुण खत्म हो जाते हैं। मांस-मछली के साथ भी शहद का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक होता है।

किन चीजों के साथ शहद लेना है फायदेमंद (Benefits Of Honey In Hindi)

अदरक के साथ शहद का सेवन (Honey With Ginger)

बच्चे या बड़े किसी को भी सर्दी-जुकाम हो तो शहद को अदरक के साथ मिलाकर खाया जाता है। शहद एक औषधि की तरह काम करता है। इसके अलावा पीपली के पाउडर में भी शहद को मिलाकर घरेलू चिकित्सा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह शुगर फ्रुक्टोज-सुक्रोज, ग्लूकोज और माल्टोज के रूप में होता है। शहद लेना इसलिए भी फायदेमंद है, शहद पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है और त्वचा की चमक भी बरकरार रखता है।

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है, तो ऐसे में आप प्याज या लहसुन के रस को निकालें और उसे शहद के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें।

हल्के गुनगुने पानी में शहद का सेवन (Benefits Of Honey)

गर्मी का मौसम आ रहा है। ऐसे में शरीर ज्यादा थकान महसूस करता है। इससे बचने के लिए हल्के गुनगुने पानी में शहद का सेवन फायदेमंद होता है। हर सुबह शहद-पानी पीना सेहत के लिए बेहतर माना जाता है।

Read Also : अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए दी गई बजट में कई सौगातें : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा Minister Of State Kamlesh Dhanda Statement Of International Women’s Day

Read Also : Vastu Tips For Money Plant: घर में मनी प्लांट लगाते वक्त कभी न करें ये गलतियां, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान!

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular