Homeकाम की बातहोममेड ड्रिंक से दूर होगी पेट समस्या Remove Stomach Problem

होममेड ड्रिंक से दूर होगी पेट समस्या Remove Stomach Problem

गर्मियों में पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं। यह शरीर को ठंडक देता है। वहीं, जीरा भी पेट के लिए बहुत लाभकारी है।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला।
Remove Stomach Problem : जीवन में गलत खानपान और बिजी लाइफ स्टाइल से पेट संबंधी समस्या एक आम है। लोगों को पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। पेट फूलने की समस्या को ब्लोटिंग के रूप में भी जाना जाता है। यह समस्या बेहद आम है और किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। ब्लोटिंग कई कारणों से हो सकती है जैसे कब गैस खाना खाने के बाद तुरंत सो जाना या लेट जाना या फिर मोटापा। ब्लोटिंग से स्वास्थ्य को कोई बड़ा नुकसान नहीं होता है लेकिन इससे हमारे रोजमर्रा के कामों में बाधा पैदा हो सकती है।

Read Also : लंबे-घने बाल के लिए जानें योगा Learn Yoga For Long Thick Hair

फायदे

गर्मियों में पुदीने का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग और अपच जैसी समस्याएं दूर होती हैं। यह शरीर को ठंडक देता है। वहीं, जीरा भी पेट के लिए बहुत लाभकारी है। यह कफ और वात को कम करने में भी मदद करता है। अजवाइंग भी पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Read Also : घरेलू उपाय से फंगल इंफेक्शन समस्या से छुटकारा Fungal Infection Problem

सामग्री

  • 1 गिलास पानी
  • 5-7 पुदीने की पत्तियां
  • 1 चम्मच जीरा
  • आधा चम्मच अजवाइन

Remove Stomach Problem

ड्रिंक बनाने की विधि

ड्रिंक बनाने के लिए एक बर्तन में एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें पुदीने की पत्तियां, जीरा और अजवाइन डालकर उबालें। फिर इसे छानकर सिप सिप करके पिएं।

कैसे करें इस ड्रिंक का सेवन

ब्लोटिंग की समस्या में इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीना है। इसके अलावा खाने के आधे घंटे पहले या बाद में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Read Also : अक्षय तृतीया: शुभ मुहूर्त और शुभ कार्य Good Luck And Good Work

Read Also : सात मोक्षदायी शहरों को कहते है सप्तपुरी Cities Are Called Saptapuri

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ  

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular