Homeकाम की बातलंबे-घने बाल के लिए जानें योगा Learn Yoga For Long Thick Hair

लंबे-घने बाल के लिए जानें योगा Learn Yoga For Long Thick Hair

वज्रासन आसन करने के लिए दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर एडियो पर बैठ जाना है। आपके दोनों अंगूठे परस्पर लगे रहने चाहिए। आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहने चाहिए और दोनों हाथ को कुहनियों से मोड़े बिना घुटनों पर रखना है।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
Learn Yoga For Long Thick Hair : आजकल की बदलती जीवनशैली और खानपान की आदतों, बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी के कारण बालों की तमाम समस्याएँ होती जा रही हैं। अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बाजार में कई एंटी-हेयरफॉल शैंपू मौजूद हैं। ऐसे में आप झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए योगा की मदद ले सकते हैं।.

Read Also : घरेलू उपाय से फंगल इंफेक्शन समस्या से छुटकारा Fungal Infection Problem

योगासन से बालों का झड़ना रोकना और ग्रोथ भी अच्छी होगी –

बालासन : बालासन आसान को करने के लिए ज़मीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। घुटने आपस में सटे हुए और पैर नितम्बों के ऊपर टिके हुए हों। अब शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए। धीरे-धीरे सिर ज़मीन से लगाएं। अब दोनों हाथों को सिर से लगाते हुए आगे की ओर सीधा रखें और हथेलियों को ज़मीन से लगाएं। इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें। इस आसान को 4-5 बार दोहराएँ।

Read Also : पनीर को फ्रेश रखने के टिप्स Tips To Keep Paneer Fresh

उष्ट्रासन : उष्ट्रासन आसन में शरीर को पीछे की तरफ झुकाया जाता है। इस आसान को करने के लिए जमीन पर घुटने के बल बैठ जाएं और दोनों हाथों को कूल्हों पर रखें। आपके घुटने कंधों के समानांतर हों और पैरों के तलवे छत की तरफ हों। अब सांस को अंदर लें और रीढ़ की निचली हड्डी को आगे की तरफ जाने का दबाव डालें। इस दौरान पूरा दबाव नाभि पर महसूस होना चाहिए। इसे करने के दौरान अपनी कमर को पीछे की तरफ मोड़ें। अब धीरे-धीरे हथेलियों की पकड़ पैरों पर मजबूत बनाएं और अपनी गर्दन को ढीला छोड़ दें। गर्दन पर बिल्कुल भी तनाव न दें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे पुरानी अवस्था में वापस लौट आएं।

पवनमुक्तासन : पवनमुक्तासन आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और हाथ-पैर को सीधा फैलाना है। इसके बाद आप अपने शरीर को फ्री छोड़ दीजिए। फिर सांस लेते हुए धीरे-धीरे घुटनों को फोल्ड करे और हाथों की मदद से अपनी छाती तक लाएं। इसके बाद लेटे हुए ही आपको अपना सिर उठाना है और अपने सिर को घुटनों पर लगाने की कोशिश करे। ऐसा आप जितनी समय कर सके करे ।

Read Also : माँ के लिए बेबी केयर टिप्स Baby Care Tips For Mom

 वज्रासन : वज्रासन आसन को करने के लिए आपको दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर एडियो पर बैठ जाना है। आपके दोनों अंगूठे परस्पर लगे रहने चाहिए। आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहने चाहिए और दोनों हाथ को कुहनियों से मोड़े बिना घुटनों पर रखना है। हथेलियाँ नीचे की ओर रहें। दृष्टि सामने स्थिर रखना होगा। आप इस आसन को पाँच मिनट से लेकर आधे घण्टे तक कर सकते है।

Read Also : रोजगार में बाधाएं हो तो ये करे उपाय Obstacles In Employment Do These Measures

अधोमुख श्वानासन : इस योग को करने के लिए आपको पेट के बल लेट जाना है। इसके बाद सांस को बाहर निकालते हुए धीरे-धीरे हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं।इस आसन के अभ्यास के दौरान आपको अपने कंधे और हाथ एक सीध में रखना है। इसके बाद आप अपने हाथों को नीचे जमीन की तरफ दबाएं और गर्दन को लंबा खींचने की कोशिश करें।

Read Also : वरुथिनी एकादशी 26 अप्रैल को Varuthini Ekadashi On 26 April

Read Also : अक्षय तृतीया: शुभ मुहूर्त और शुभ कार्य Good Luck And Good Work

Read Also : सात मोक्षदायी शहरों को कहते है सप्तपुरी Cities Are Called Saptapuri

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ  

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular