Homeकाम की बातगले की खराश से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द...

गले की खराश से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

आज समाज डिजिटल, काम की बात:

मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा लोग जिस चीज से परेशान होते हैं वह है गले में खराश। गले में खराश होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार लोग धूप से आते ही ठंडा पानी पी लेते हैं तो यह उन्हें नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा गले में इंफेक्शन के कारण भी गले में खराश की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप गले में खराश की समस्या से निजात पा सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे करे

गले में खराश होने पर सबसे आसान तरीका है नमक के गुनगुने पाने से गरारे करना। नमक एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे कि गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है। इसके लिए बस आप एक चौथाई चम्मच नमक ले और उसे एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं। दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा।

शहद का सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल गले की खराश और दर्द से आराम दिलाएगा। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिला कर उसका सेवन करें आपको तुरंत आराम मिलेगा। शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको वायरल संक्रमण से बचाते है।

हल्दी की चाय पीएं

अगर आपको भी गले में खराश की समस्या परेशान कर रही है, तो हल्दी वाली चाय का सेवन करें। हल्दी का सेवन इंफ्लामेशन को कम करके गले की खराश, और सर्दी-जुकाम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है। हल्दी वाली चाय के अलावा हल्दी वाला दूध भी पी सकते है।

तुलसी का काढ़ा पीएं

तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है। तुलसी की चाय या काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत, वायरल संक्रमण को दूर और गले की खराश में जल्द आराम मिल सकता है।

लहसुन का करें सेवन

लहुसन भी गले की खराश को दूर करने के लिए कारगर है। लहसुन में एंटी बायोटिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं। ये सभी गुण सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। खास बात है कि लहसुन बैक्टीरिया को जल्दी से खत्म कर देता है।

काली मिर्च

गले की खराश को दूर करने में काली मिर्च भी लाभदायक है। इससे गला साफ होता है और दर्द भी गायब हो जाता है। काली मिर्च का सेवन आप मिसरी के साथ मिलाकर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल ने किया चूहडपर कलाँ विद्यालय का औचक निरीक्षण

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular