Homeकाम की बातLIC IPO Update इस महीने के तीसरे सप्ताह में SEBI के सामने...

LIC IPO Update इस महीने के तीसरे सप्ताह में SEBI के सामने दस्तावेज जमा कर सकती है एलआईसी

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली: 

LIC IPO Update निवेशकों को देश की सबसे बड़े बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) के आईपीओ (IPO) का बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा था कि यह देश की सबसे मूल्यवान कंपनी होगी। आईपीओ इसी तिमाही में आ सकता है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इसी महीने जनवरी के अंतिम सप्ताह में अपने आईपीओ के लिए सेबी के पास प्रॉस्पेक्ट्स दाखिल कर सकती है।

LIC IPO Update

Also Read : Today Gold-Silver Price फिर आया सोने की कीमतों में उछाल, जानिए आज का रेट

हालांकि कोरोना की मौजूदा महामारी के चलते शेड्यूल प्रभावित हो सकता है। लेकिन बताया जा रहा है कि Lic IPO का प्रॉस्पेक्टस 31 जनवरी से शुरू होने वाले सप्ताह में फाइल करने की योजना बना रही है। इसके बाद Lic की एंबेडेड वैल्यू और इश्यू के तहत आफर होने वाले शेयरों का खुलासा हो सकेगा।

LIC IPO Update

1 लाख करोड़ रुपये का होगा आईपीओ LIC IPO Update

बता दें कि इस बारे अभी तक वित्त मंत्रालय और एलआईसी के प्रतिनिधि ने कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन वित्त मंत्रालय वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक एलआईसी की लिस्टिंग चाहता है। कहा जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ 1 लाख करोड़ रुपये का होगा जोकि भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए 31 मार्च 2022 की डेडलाइन तय की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल सितंबर में सरकार एलआईसी में अपनी 5-10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही थी जिससे सरकार को 10 लाख करोड़ रुपए प्राप्त होंगे।

LIC के बिजनेस में आई 20 प्रतिशत की गिरावट LIC IPO Update

 LIC IPO Update

वहीं आईपीओ आने से पहले एलआईसी की नये बिजनेस प्रीमियम इनकम में 20 फीसदी से ज्यादा गिरावट भी आई है। पिछले महीने एलआईसी का नए कारोबार का प्रीमियम संग्रह 20.30 फीसदी गिरकर 11,434.13 करोड़ रुपए पर आ गया। फिलहाल सरकार एलआईसी के पूर्ण वैल्यूएशन रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। कंपनी के प्रोजेक्टेड वैल्यूएशन में परिवर्तन हो सकता है। इसकी वैल्यू अधिकतर बीमा कंपनियों के मुकाबले 3-4 गुना से भी अधिक होता है।

Also Read : ये दिग्गज भी कोरोना की चपेट में, आप बरतें सावधानी

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments