Homeकाम की बातजानें कैसे करें फूलों की देखभाल Learn How To Take Care...

जानें कैसे करें फूलों की देखभाल Learn How To Take Care Flowers

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
Learn How To Take Care Flowers : अगर आप भी घर पर फूल के पौधों को रखना चाहते हैं तो कई ऐसे फूल हैं जो गर्मियों में खिलते हैं, इनकी खुशबू और खूबसूरती दोनों ही लोगों को मदहोश करने वाली होती हैं। किन पौधों को आप बिना माली की मदद के खुद गमलों में लगा सकते हैं ।

लोग अपने घरों के बगीचे और गमलों में इन फूलों को लगाते हैं जो हर किसी के मन को बागबाग बना देती हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है कि कुछ फूल हैं जो गर्मियों में खिलते हैं और इनकी खुशबू हर किसी को मदहोश कर सकती । गर्मी के आते ही इन पौधों में खूबसूरत फूल आने लगते हैं. अगर आप भी गर्मी के मौसम में अपने बगिए में फूल के पौधों को रखना चाहते हैं तो जाइए जानते हैं कि किन पौधों को आप अपने घर लाएं और इन्‍हें बिना माली की मदद लिए कैसे खुद घर को गमले से सजा सकते है।

Learn How To Take Care Flowers

सूरजमुखी Learn How To Take Care Flowers

सूरजमुखी के फूल दिखने में जितने खूबसूरत और आकर्षक होते हैं उतने ही ज्यादा समय तक ये खिले रहते हैं. आप सूरजमुखी का पौधा लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी नर्सरी या बीज भंडार से सूरजमुखी का बीच लाएं। 7 से 10 दिनों में इनमें अंकुर दिखने लगेंगे। जब सूरजमुखी के पौधे बढ़ने लगें तो गमले को ऐसी जगह रखें जहां धूप आती हो. मिट्टी सूखने पर ही पानी दें. लगभग तीन महीनों में सूरजमुखी के पौधे तैयार हो जाते हैं।

Learn How To Take Care Flowers

बेला Learn How To Take Care Flowers

बेला को अरेबियन जैस्मिन भी कहते है। यह गर्मियों में खिलने वाला पौधा है, इसे अगर आप घर पर लगाना चाहते हैं तो या तो इसे नर्सरी से खरीद सकते हैं या किसी बड़े पौधे की कटिंग से भी इसे आसानी से लगा सकते है। गमले में बराबर मात्रा में मिट्टी, रेत और गोबर की खाद या कोकोपीट लें. कटिंग को लगाने के लिए शुरू में कोई डिस्पोजेबल ग्लास या प्लास्टिक की बोतल को काटकर प्लांटर बना लें। इस प्लांटर के नीचे, तले में छेद कर लें ताकि पानी आसानी से निकल जाए.अब प्लांटर में पॉटिंग मिक्स भरें और बेला के पौधे की कटिंग लगा दें। कटिंग को लगाने से पहले इस पर रूट ड्राई पाउडर लगा लें, ताकि इसमें जड़ें जल्दी विकसित हों.कटिंग लगाने के बाद इसमें ऊपर से पानी डालें. अब आपको इस प्लांटर को ऐसी जगह रखना है जहां इसे दिनभर हल्की-हल्की धूप मिलती रहे। ऐसी जगह न रखें जहां तेज धूप आती हो। एक महीने बाद आप अपने पौधे को 12 से 15 इंच के गमले में लगा सकते है।

पोर्टुलाका Learn How To Take Care Flowers

इस पौधे को मोस रोज और गुल-ए-शमा भी कहा जाता है। ये कई रंगों के होते हैं. इन्‍हें भी आप कटिंग लाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले प्लास्टिक कप में मिट्टी भर लें और इसके तले में एक छेद कर दे। अब मिट्टी में आप कटिंग को लगाएं और पानी डाले। इसे ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आती हो. एक से दो हफ्तों में कटिंग बढ़ने लगेंगे। लगभग एक महीने बाद आप इस कटिंग को किसी बड़े गमले या प्लांटर में लगा सकते हैं।

Learn How To Take Care Flowers

कॉसमॉस ऑरेंज Learn How To Take Care Flowers

कॉसमॉस ऑरेंज के पौधे को भी बीज से लगाया जा सकता है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले एक मध्यम आकार का गमला लें और उसमें कोकोपीट, मिट्टी और रेत भरें। अब इसमें बीच को लगा लें और ऊपर से पानी का छिड़काव करे। अब इस गमले के ऊपर कोई पॉलिथीन शीट लगा दें. ऐसा करने से बीजों को अंकुरित होने पर ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न आती हो.। एक हफ्ते में ये बीज अंकुरित होने लगेंगे. अब इन पर से आप पॉलिथीन हटा सकते हैं.। लगभग 20-25 दिन में ये पौधे इतने बड़े हो जायेंगे कि आप इन्हें दूसरे गमलों में लगा सकें।

Read Also : गर्मियों में पहने कम्फर्ट फैब्रिक्स Summer Comfort Fabrics

बोगनविलिया Learn How To Take Care Flowers

बोगनविलिया भी गर्मी के मौसम में खूब खिलते हैं। ये कई रंगों के होते हैं. इन्‍हें अगर आप घर पर लगाना चाहते हैं तो अपने घर में लगाने के लिए दो-तीन कटिंग ले आएं और किसी 12 से 15 इंच के मिट्टी के गमले में इसे लगाएं। इस गमले में आप तीन-चार कटिंग एक-दूसरे से समान दूरी पर लगा सकते हैं। कटिंग लगाते समय रूट ड्राई पाउडर का इस्तेमाल करना सही रहता है। अब गमले में ऊपर से पानी डालें और इसे ऐसी जगह रखें जहां सीधी धूप न पड़े। लगभग दो हफ्तों में आपको अपनी कटिंग में विकास दिखने लगेगा और अब आप इसे धूप में रख सकते हैं। ढाई-तीन महीने में आपका बोगनविलिया का पौधा अच्छा-खासा बढ़ने लगेगा. इसे भी मौनसून में लगाना बेस्‍ट माना जाता है।

Read Also : गर्मियों में ऐसे रखे संतुलित आहर Keep Such Balanced Diet In Summer

कैसे रखें इनका खास ख्‍याल Learn How To Take Care Flowers 
  • पौधों को नियमित पानी दें।
  • महीने में एक-दो बार खाद की जरूरत दें।
  • खाद के लिए तरल खाद का इस्तेमाल करें।
  • आप केले और प्याज के छिलकों को दो-तीन हफ्तों तक पानी में भिगोकर रखें और इसमें पानी मिलाकर पौधों में डालें।
  • कीटों से बचाने के लिए नीम के तेल को पानी में मिलाकर छिड़काव करें।
  • पानी में बेकिंग पाउडर मिलाकर छिड़काव करने से कीट दूर रहते हैं।
  • आपके घर में जिस जगह अच्छी धूप आती हो वहां इन पेड़ पौधों को लगाएं।
    Read Also : बच्चों के लिए झटपट सैंडविच पराठा Sandwich Paratha For Kids

    Also Read : जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

    Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular