Homeकाम की बातगर्मियों में ऐसे रखे संतुलित आहर Keep Such Balanced Diet In Summer

गर्मियों में ऐसे रखे संतुलित आहर Keep Such Balanced Diet In Summer

गर्मियों में ऐसे रखे संतुलित आहर Keep Such Balanced Diet In Summer

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
Keep Such Balanced Diet In Summer : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित दिनचर्या बीमारियों को निमंत्रण देने के लिए काफी है। शरीर के लिए पोषक भोजन बहुत जरूरी होता है। ऐसे में, जरूरी है कि आप सही और पोषक आहार नियमित तौर पर लें।

नाश्ता पर रखे विशेष ख्याल

दिन की शुरुआत में नाश्ता जरूरी है, लेकिन कई लोग जल्दबाजी में बिना नाश्ता किए ही घर से निकल जाते हैं। नाश्ते में हल्की चीजें पोहा, दलिया, इडली जैसी हल्की चीजें लेना अच्छा होता है। यह पचने में हल्का होता है और कई तरह के पोषण तत्वों से भरपूर होता है। इससे आपके शरीर को ऊर्जा तो मिलती है, साथ ही मांसपेशियों और हड्डियों भी मजबूत बनती है।

Keep Such Balanced Diet In Summer

पोषण ही पर्याप्त नही

पोषण खाना शरीर के लिए बेहद आवश्यक है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि बस इसे खाकर ही आप स्वस्थ रह सकते हैं। स्वस्थ जीवन के लिए पोषणयुक्त आहार के साथ जीवनशैली में बदलाव भी बहुत जरूरी है।

Read Also : सिलाई को बनाये व्यवसाय Sewing Business

चबाकर खाना जरूरी

पेट फूलने, अपच, एसिडिटी जैसी कई तरह की समस्याओं के लिए हमारे खाने का तरीका काफी हद तक जिम्मेदार होता है। खाने को चबाकर खाना जरूरी है। ऐसा करने से खाते वक्त हमारे लार ग्रंथियों से एक तरह का एंजाइम निकलता है, जो खाने को पचाने में मदद करता है। इसलिए खाते वक्त जल्दी में न रहें और चबा-चबाकर खाएं।

पानी नियमित रूप से लेते रहना चाहिए

समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से पानी लेते रहना चाहिए। रोजाना 3-4 लीटर पानी पीने के साथ उन फलों का इस्तेमाल करें, जिनमें पानी अधिक होता है जैसे खरबूजा, तरबूज, संतरा जैसे फल। पानी की कमी से बचने के लिए बैग में पानी का बॉटल लेकर चलें, जिसमें नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं। ककड़ी मिले तो समय-समय पर खाते रहें।पानी होगा कम तो समस्या होगी हर दम: गर्मियों में शरीर में पानी की मात्रा कम होना आम बात है। उमस और गर्मी के कारण पसीने के रूप में हमारे शरीर से काफी मात्रा में पोटैशियम बाहर निकल जाता है।

Read Also : फायदेमंद होते हैं अमरूद पत्ते Guava Leaves Are Beneficial

खट्टे फल देते हैं अच्छे ‘फल’
विटमिन सी वाले फलों का सेवन शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। त्वचा संबंधी बीमारी में असरदार होने के साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। संतरा, अंगूर, अमरूद, आम जैसे फलों का सेवन करना सही है, ध्यान रहे कि मौसमी फल ज्यादा खाने चाहिए। अंकुरित चना, मूंग भी खाना अच्छा होता है। कच्चा आम भी शरीर के लिए लाभदायक है।

 

Read Also : भुने चने खाने से होता है स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Roasted Gram

– डॉक्टर की सलाह से
  • ब्लड प्रेशर के मरीज हों तो खाने में नमक कम खाएं, तेल वाले पदार्थ से दूर रहें, डिब्बाबंद फूड (कोलड्रिंक, कैचअप इत्यादि से भी तौबा करें)
  • छोटे बच्चों के लिए टिफिन में इडली, पराठा, मूंगफली, बिना कटे फल दे सकते हैं। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आंबा हल्दी का खाने में प्रयोग बढ़ाएं।
  • बुजुर्गों के लिए प्रोटीन के लिए दाल। जैतून, आंबा हल्दी, मौसमी फल खा सकते हैं। दही, पनीर भी लें। उबले टमाटर का सलाद लें।
  • डायबीटीज के मरीज हों तो मिश्रित अनाजों का आटा, बिना पॉलिश वाले चावल (उबालकर), प्रोटीन (दाल, दूध, दही, घी)
  • गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन वाली चीजें जैसे भुना चना, कुरमुरा, खजूर खाएं। साथ में विटमिन-सी के लिए पेरू, संतरा जरूर लें।
  • अधिक पानी पीएं। नारियल पानी, नींबू पानी इत्यादि जरूर लें। दूध, आलू, कुकीज, भुट्टा इत्यादि भी लें। प्रोटीन वाले पदार्थ खाएं (दाल, दूध इत्यादि)

    Read Also : बच्चों के लिए झटपट सैंडविच पराठा Sandwich Paratha For Kids

    Also Read : जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

    Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular