Homeकाम की बातलौंग के लाभ और जरूरत से ज्यादा सेवन करने से नुकसान Benefits...

लौंग के लाभ और जरूरत से ज्यादा सेवन करने से नुकसान Benefits Of Cloves And Harm

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Benefits Of Cloves And Harm: भारत में मसाले खूब खाये जाते है भारतीय मसालों को बहुत पस्न्द करते है। लौंग (Cloves) भी भारत में एक लोकप्रिय मसाला है जो गर्म पेय (teas as beverages) में स्वाद जोड़ता है और खाना पकाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। चाये अन्य गर्म पेय और व्यंजन में एक अहम् भूमिका निभाता है। लौंग व्यंजन में तेज सुगंध जोड़ती है। हम लौंग औषधीय गुणों से भरपूर है।

Benefits Of Cloves And Harm: लौंग के हीलिंग गुण काफी लोकप्रिय हैं। लौंग का अगर नियमितरूप से सेवन किया जाए तो इससे अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लौंग कई टूथपेस्ट, साबुन, इत्र और सौंदर्य प्रसाधनों में सक्रिय तत्व हैं। जितने इसके फायदे मशहूर है, उतना ही इसके नुकसान से भी है। लौंग (Cloves) के नुकसानों से अवगत होना भी जरूरी है।

Also Read: शिव-पार्वती का मिलन है महापर्व शिवरात्रि

Also Read: शिवरात्रि पर्व पर व्रती रखें अपनी सेहत का ख्याल

हमारे इस लेख में पढ़े लौंग के लाभ और जरूरत से ज्यादा सेवन करने से नुकसान

लौंग के लाभदायक फायदे: Benefits Of Cloves And Harm

  1. लौंग बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्म जीवों को मारने और सर्दी और खांसी को दूर करने में मदद करने की क्षमता के रूप में है। लौंग टी को कंजेशन से राहत के लिए सबसे आम घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है।
  2. लौंग का तेल भी अनिवार्य रूप से दांत दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है। 99% से अधिक टूथपेस्ट में लौंग को एक घटक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ऐसा करने का प्राथमिक कारण लौंग में दर्द निवारक गुणों वाले जैव रसायन हैं। वे दांत दर्द से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।
  3. बायोकेमिकल्स से भरपूर, यह बहु-पोषक मसाला पाचक एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। लौंग अपच और मतली को कम करने में भी मदद करता है।
  4. लौंग के स्वास्थ्य लाभ हजारों वर्षों से उपयोग में हैं। इस वजह से यह कई बीमारियों के लिए उपयोगी औषधि बन गया है। ऐसी ही एक बीमारी है मधुमेह। मधुमेह से पीड़ित रोगियों के शरीर द्वारा उत्पादित इंसुलिन की मात्रा कम होती है और इस विनाशकारी बीमारी को दूर करने के लिए लौंग का उपयोग किया जा सकता है। लौंग के अर्क कुछ खास तरीकों से इंसुलिन की नकल करते हैं और शरीर में शुगर के स्तर को बनाए रखते हैं।
  5. लौंग के अर्क में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण और एंटीऑक्सिडेंट अंगों को मुक्त कणों से बचाने में सहायक होते हैं। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायता करता है और यकृत में एंटीऑक्सीडेंट के उत्पादन को कम करता है। लौंग के इस लाभ का लाभ उठाने के लिए आप अपने भोजन में या तो साबुत लौंग या पिसे हुए पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

    Benefits Of Cloves And Harm
    Useful medicine to avoid clove diseases

लौंग के नुक्सान Benefits Of Cloves And Harm

  1. लौंग के अत्यधिक सेवन से विभिन्न विषैले प्रभाव हो सकते हैं जो गंभीर हैं। कच्ची लौंग की बड़ी खुराक से गले में खराश, मतली, यकृत विकार और गुर्दे की बीमारी जैसे कई लक्षण हो सकते हैं।
  2. लौंग के अधिक सेवन से दौरे पड़ने का खतरा होता है। लौंग हमारे दिमाग में विद्युतीय गतिविधि को अनियमित बनाती है। मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि में वृद्धि से दौरे पड़ सकते हैं।
  3. लौंग का नियमित सेवन करने से एलर्जी हो सकती है। लौंग में यूजेनॉल होता है। एलर्जी का मुख्य कारण यही केमिकल है। लौंग के अधिक सेवन से सूजन, रैशेज और पित्ती हो जाती है।
  4. लौंग के ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग बढ़ने का खतरा हो सकता है। यह लौंग के सेवन के दुष्प्रभावों में से एक है। लौंग आपके खून को पतला करती है और खून बहने का कारण बनती है। लौंग में ‘यूजेनॉल’ नाम का केमिकल होता है। यह अपने रक्त को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।
  5. अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका ब्लड शुगर सामान्य स्तर से कम है, तो आपको तुरंत लौंग के सेवन से बचना होगा। इस स्वास्थ्य स्थिति में लौंग का सेवन करना बहुत हानिकारक होता है।

Benefits Of Cloves And Harm

Also Read  : शेयर बाजार दवाब में, सेंसेक्स 1,747 अंक टूटकर 56,405 के स्तर पर बंद
Also Read  : शेयर बाजार दवाब में, सेंसेक्स 1,747 अंक टूटकर 56,405 के स्तर पर बंद
Also Read : ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 फरवरी
Connect With Us : TwitterFacebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular