G20 Meeting का आज दूसरा दिन, पहले दिन विदेशी मेहमानों ने किया डल झील का भ्रमण, ‘शिकारा’ की सवारी का लुत्फ उठाया

0
241
G20 Meeting
जी 20 मीटिंग का आज दूसरा दिन, पहले दिन विदेशी मेहमानों ने किया डल झील का भ्रमण, शिकारा की सवारी का लुत्फ उठाया

Aaj Samaj (आज समाज), G20 Meeting, श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में आज जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की मीटिंग का दूसरा दिन है। पहले दिन बैठक के बाद कल रात इसमें भाग लेने आए कई देशों के प्रतिनिधियों ने डल झील का भ्रमण किया। विदेशी मेहमान कश्मीर की फेमस शिकारा नाव में भी बैठे। श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचने पर विदेशी मेहमानों का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया।

अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को भी दिया है न्योता

जी-20 देशों के अलावा भारत ने बांग्लादेश, मॉरिशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन से भी मेहमान बुलाए हैं। अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में यूएन, आईएमएफ, वर्ल्ड बैंक, डब्ल्यूएचओ, डब्ल्यूटीओ, आईएलओ, एफएसबी आदि को भी न्योता दिया है।

डेलिगेट्स संग ‘नाटू-नाटू’ पर थिरके साउथ एक्टर रामचरण तेजा

बैठक में विदेश से आए मेहमानों के अलावा साउथ एक्टर रामचरण तेजा भी शामिल हुए। रामचरण तेजा ने श्रीनगर पहुंचते ही ही कश्मीर की तारीफ की और कहा कि यहां कुछ जादू है। उन्होंने कहा, मैं साल 1986 से यहां कई बार आ चुका हूं। मेरे पिता फिल्मों की शूटिंग के लिए गुलमर्ग और सोनमर्ग आया करते थे। मैं खूद एक शूटिंग के सिलसिले में साल 2016 में यहां आया था। इसके बाद उन्होंने डेलिगेट्स के साथ अपनी फिल्म आरआरआर के मशहूर गाने ‘नाटू-नाटू’ पर डांस किया।

कश्मीर में अमन बहाली के गवाह बनेंगे डेलिगेट्स

जी-20 इंडियन प्रेसिडेंसी के चीफ को-आॅर्डिनेटर हर्षवर्धन शृंगला ने कहा कि इस मीटिंग में शामिल होने वाले डेलिगेट्स यहां आकर देख सकेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है। यहां आने वाले मेहमानों को यह भी दिखाया जाएगा कि घाटी में अमन बहाली हो चुकी है और अब यह दुनिया के हर हिस्से से आने वाले टूरिस्ट के लिए पूरी तरह से महफूज है। मीटिंग 24 मई तक चलेगी। एनआईए ने गत रविवार को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ओवर ग्राउंड वर्कर मोहम्मद उबैद मलिक को गिरफ्तार किया है। इसके बाद विदेशी मेहमानों को गुलमर्ग ले जाने का प्रोग्राम कैंसिल कर दिया गया है।

पाकिस्तान खलल डालने की कोशिश में, चीन ने किया है विरोध

एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान इस मीटिंग में खलल डालने के लिए कई तरह की साजिशें रच रहा है। भारतीय सिक्योरिटी इसके चलते पूरी तरह अलर्ट पर है। जी-20 बैठक में चीन ने हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। चीन का कहना है कि वह विवादित क्षेत्र में किसी भी प्रकार की जी-20 बैठक का पूरी तरह से विरोध करता है।

यह भी पढ़ें : RBI Governor Shaktikanta Das: देश के सभी बैंकों में आज से बदल सकेंगे 2000 रुपए के नोट

यह भी पढ़ें : Manipur में फिर भड़की हिंसा, उपद्रवियों ने इंफाल में खाली पड़े मकान फूंके, सेना तैनात

यह भी पढ़ें : Weather Update: पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में आज से तेज बारिश और आंधी-तूफान का अनुमान, मिलेगी गर्मी से राहत

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE